Maghar : संत कबीर धाम पहुंचे पीएम मोदी,समाधि पर चढ़ाई चादर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संत कबीर नगर स्थित कबीर निर्वाण स्थल मगहर Maghar पहुंचे। यहां पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कबीर दास की समाधि पर चादर चढ़ाई। इसके बाद में उन्होंने संत कबीर दास के 620वें प्राकट्य उत्सव के मौके पर कबीरपंथियों के लिए करीब 24 करोड़ रुपये से बनने वाले संत कबीर अकादमी की शिलान्यास किया।

Maghar में पुस्तकालय और कबीर शोध संस्थान

संत कबीर ने कबीर धाम के नाम से मशहूर मगहर में ही निर्वाण लिया था। संत कबीर अकादमी परिसर में ही एक पार्क और पुस्तकालय के अलावा कबीर पर शोध का संस्थान भी होगा।

मायावती के शासनकाल 

इसके पूर्व बीएसपी प्रमुख मायावती ने अपनी सरकार में कबीर निर्वाण स्थल “मगहर” का नाम बदलकर इस जिले का नाम संतकबीरनगर रखा था। लेकिन तब से लेकर अभी तक कबीरधाम सौंदर्यीकरण की बात जोह रहा था।

Cmyogi-aadityanath at magha

कबीर धाम किसी पर्यटन स्थल से कमतर

पिछले कई वर्षों से साफ-सफाई के लिए बाट जोह रहा “मगहर” प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर उनके स्वागत के लिए शानदार तरीके से सजाया गया था। साज-सज्जा और रंग-रोगन के बाद से कबीर धाम किसी पर्यटन स्थल से कमतर नहीं दिख रहा रहा है।

दलितों और पिछड़ों को संदेश

कबीर दास की समाधी पर चादर पोशी के बाद जन्म स्थली के दर्शन करने बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस जनसभा में पूर्वांचल के जिलों से आये हुए लोगों से प्रधानमंत्री अपनी बात रखेंगे और कयास ये लगाए जा रहे हैं कि पीएम यही से दलितों और पिछड़ों को सियासी संदेश भी देंगे।

टोपी पहनने से इंकार

इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संत कबीर धाम पहुँच कर कबीर स्थली का जायजा लिया। इस दौरान जब मजार के मौलवी ने उन्हें टोपी पहनाने की कोशिश की,तो सीएम योगी ने मौलवी का हाथ पकड़कर टोपी पहनने से इंकार कर दिया।

अनुपम चौहान
अनुपम चौहान

 

About Samar Saleel

Check Also

Chidambaram की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस, कहा- दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या हुई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की आईएनएक्स मीडिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *