Breaking News

निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष की जाए शत-प्रतिशत राजस्व वसूली: चंद्रविजय सिंह

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को कलैक्ट्रेट सभागार में राजस्व टास्क फोर्स व कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने वाणिज्यकर, स्टाम्प, आवकारी, परिवहन, विद्युत, सामाजिक वानिकी, लोक निर्माण, मण्डी, राजस्व विभाग सहित विभिन्न विभागों के निर्धारित किये गए लक्ष्य के सापेक्ष अब तक की गई राजस्व वसूली की एक-एक कर समीक्षा की।

उप सम्भागीय परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान कम प्रर्वतन होना व लक्ष्य के सापेक्ष कम राजस्व वसूली एवं बैठक में स्वंय उप सम्भागीय परिवहन अधिकारी न रहने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए, उनसे स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए। उन्होने यह भी निर्देंश दिए कि वह इस माह प्रवर्तन के कार्य में तेजी लाते हुए रोड पर चलने वाले ओवरलोडिंग वाहनों पर कार्यवाही की जाए।

बैठक के दौरान उन्होने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कोविड की सावधानियों के साथ अपने न्यायलयों में लम्बित प्रकरणों को तेजी के साथ निस्तारण करें। उन्होने सभी उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देंश दिए कि आगामी समय में धान की फसल पकने वाली है जिसकी पराली कहीं पर भी जलने नही पाए इसको सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए उन्होने कृषि विभाग को भी सक्रिय रहने के निर्देश दिए। उन्होने सभी एसडीएम को यह भी निर्देंश दिए कि वह अपने क्षेत्र अंतर्गत दबंग भू-माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए गम्भीर धाराओं में एफआईआर दर्ज कराएं और इसको एण्टी भू माफिया पोर्टल पर अपलोड कराए।

जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व सम्पत्ति रजिस्टर बनाया जाए, सभी एसडीएम अपनी तहसीलों में साप्ताहिक स्टाफ बैठक कर छोटे-बडे सभी बिन्दुओं को निस्तारित करें। बैठक के दौरान उन्होने कलैक्ट्रेट के सभी पटल सहायकों को निर्देंशित किया कि वह अपने पटल से सम्बन्धित कोई भी प्रकरण लम्बित नही रहने दें।

Loading...

बैठक के दौरान उन्होने सभी तहसीलदारों को कडे़ निर्देश दिए कि वह अमीनवार और आर सी वार रजिस्टर बनाया जाना सुनिश्चित करें तथा सभी आर सी की शत-प्रतिशत वसूली किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आर सी का मिलान बैंको से अवश्य करायेें। उन्होने लम्बित खतौनियों को सभी तहसीलों में एक सप्ताह के अंदर निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होने सभी तहसीलदारों को यह भी निर्देश दिए कि वह ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लम्बित आय, जाति, मूल, निवास, हैसियत प्रमाण पत्रों को तत्काल निस्तारित करें। उन्होने कहा कि सभी संदर्भोेें का एक पोर्टल समाधान पोर्टल हो गया है, जिसकों प्रतिदिन सभी अधिकारी अवलोकन करते रहें और प्राप्त संदर्भों को समयांतर्गत निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक मेंअपर जिलाधिकारी आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट कुवंर पकंज समेत समस्त उपजिलाधिकारी तथा कलेक्ट्रेट के सभी पटल सहायक उपस्थित रहेे।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

नसीराबाद वाया मऊ खस्ताहाल सड़क बड़े बड़े गढ्ढों में हुई तब्दील, हादसे का इंतजार कर रहा पीडब्ल्यूडी विभाग

नसीराबाद/रायबरेली। प्रदेश में भाजपा की सरकार के बनते ही जहां प्रदेश की सड़कों को गड्ढा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *