Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे में मनाया गया 9वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

• “एक स्टेशन एक उत्पाद” (ओएसओपी) योजना के तहत दो हथकरघा बुनकरों को लखनऊ और सीतापुर स्टेशनों पर अपने उत्पाद बेचने की अनुमति मिली

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मण्डल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में “हथकरघा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और सम्मान देने के उद्देश्य” हेतु 9वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस” मनाया गया।

पूर्वोत्तर रेलवे में मनाया गया 9वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

प्रधानमंत्री के आह्वान पर भारतीय रेलवे की “एक स्टेशन एक उत्पाद” (ओएसओपी) योजना और “वोकल फॉर लोकल” के तहत लखनऊ मंडल ने दो हथकरघा बुनकरों को ओ.एस.ओ.पी. स्टॉल के माध्यम से अपने हथकरघा उत्पाद बेचने की अनुमति प्रदान की गयी।

👉शाइस्ता के बाद अब गुड्डू मुस्लिम की बारी, आज पुलिस लेगी बड़ा एक्शन

देश के हथकरघा बुनकर देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत के हथकरघा उद्योगों पर प्रभाव डालते हैं। एक ओएसओपी स्टॉल लखनऊ जंक्शन (चिकन के कपड़े, जरी जरदोजी) और एक ओएसओपी स्टॉल सीतापुर जंक्शन में (कालीन, डोर मैट, किलिम ऊनी सूती धुरी आदि) लगी है।

पूर्वोत्तर रेलवे में मनाया गया 9वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

इस वर्ष की थीम “टिकाऊ फैशन के लिए हथकरघा” के साथ मण्डल की इस पहल ने एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत किया है, जिससे बुनकरों के प्रति सराहना और समर्थन प्राप्त हुआ है तथा हथकरघा उत्पादों की बिक्री में वृद्धि सुनिश्चित हुई है। लखनऊ जं स्टेशन पर ओएसओपी स्टॉल पर प्रति दिन औसत बिक्री 1100 रुपये से बढ़कर 3650 रुपये तथा सीतापुर में प्रतिदिन औसत बिक्री 600 रुपये से बढ़कर 1700 रुपये हुई है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...