Breaking News

आधुनिकता का मेट्रो आयाम

उत्तर प्रदेश के अनेक महानगरों में मेट्रो का सपना साकार होगा। केंद्र व प्रदेश सरकार इस दिशा में तेजी से कदम उठा रही है। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद इस काम में तेजी आई है।

छह वर्षो में अभूतपूर्व प्रगति

पिछले छह वर्षों में देश में चार सौ पचास किमी से ज्यादा मेट्रो लाइन देशभर में ऑपरेशनल हैं। लगभग एक हजार किमी मेट्रो लाइन पर तेजी से काम चल रहा है। मोदी सरकार के पहले तक देश में लगभग सवा दो सौ किमी मेट्रो लाइन संचालित थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा में मेट्रो परियोजना का वर्चुअल शिलान्यास किया। इस अवसर पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगरा की पुरातन पहचान रही है। अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है। सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए यह शहर अब इक्कीसवीं सदी के साथ कदम मिलाने के लिए तैयार हो रहा है।

आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग एक करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। गत वर्ष प्रधानमंत्री ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास किया था। वह भी भी तैयार हो चुका है। कोरोना के समय में यह सेंटर बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ। अब आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक का यह मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं के मिशन को और मजबूत करेगा।

बीते छह वर्षों में यूपी के साथ ही पूरे देश में जिस गति के साथ मेट्रो नेटवर्क पर काम हुआ वह इस सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। आगरा में मेट्रो ट्रैक तीस किमी लंबा होगा। दिसंबर 2022 में छह स्टेशनों में मेट्रो का संचालन शुरू होगा। पांच वर्ष में मेट्रो के दोनों कारिडोर बनकर तैयार हो जाएंगे।

दूर हुई पिछली सरकार की धीमी गति

नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछली सरकार के समय प्रोजेक्ट तो बन जाते थे,लेकिन यह नहीं सोचा जाता था कि उनले किए धन कहां से आएगा, इसलिए प्रोजेक्ट धीरे चलते थे,लटके रहते थे। अब प्रोजेक्ट के साथ ही बजट का आवंटन किया जाता है।

आत्मनिर्भर भारत की मेट्रो

मेट्रो के सिर्फ नेटवर्क का विस्तार नहीं हो रहा है, बल्कि कोच भी देश में ही बन रहे हैं। सिग्नल सिस्टम पूरी तरह देश में ही बने, इसके भी इंतजाम किए जा रहे हैं। मेट्रो निर्माण में देश आत्मनिर्भर बन रहा है। इस समय सत्ताईस शहरों में मेट्रो का काम चल रहा है।

योगी ने रखी आधारशिला

फतेहाबाद रोड स्थित पीएसी मैदान पर आयोजित शिलान्यास समारोह में योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि मेट्रो पर्यावरण के अनुकूल परियोजना है। जिसकी आगरा में आवश्यकता है। कानपुर मेट्रो पर युद्धस्तर पर काम चल रहा है।

कोरोना कालखंड में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने एक तरफ गरीब, नौजवानों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाईं तो दूसरी ओर आधारभूत ढांचे के विकास का काम भी जारी रखा। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से इंवेस्ट इंडिया को अवार्ड मिलने के लिए पीएम मोदी को बधाई दी। कहा कि प्रदेश और देश में निवेश का माहौल बना है।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

शृंगार गौरी समेत ज्ञानवापी से जुड़े तीन मामलों में सुनवाई टली, अब 20 जुलाई की पड़ी तारीख

वाराणसी:  ज्ञानवापी से जुड़े शृंगार गौरी समेत तीन मामलों में सुनवाई टल गई। जिला जज ...