Breaking News

प्रदेश की समस्त गौशालाओं में 23 जून से वृक्षारोपण पखवारा आयोजित किया जाएगा

लखनऊ। उप्र गौसेवा आयोग ने आज यहां निर्णय लिया है कि आगामी पखवारे (23 जून से 6 जुलाई) तक प्रदेश स्थित गोशालाओं में वृहद वृक्षारोपण किया जायेगा। आयोग के अध्यक्ष श्याम नन्दन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त निर्णय लेते हुए कहा गया है कि आयोग ने प्रदेश की गोशालाओं में डेढ़ लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

प्रदेश की समस्त गौ शालाओं को वृक्षों के महत्व को दर्शाते हुए अधिक से अधिक वृक्षों को रोपित करने हेतु आयोग द्वारा पत्र एवं दूरभाष के माध्यम से आग्रह किया गया है। इस संबंध में गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि इसके साथ-साथ प्रत्येक जनपद के मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारियों को भी पत्र द्वारा निर्देशित किया गया है कि वे अपने जनपद में स्थित गौशालाओं एवं उद्यान तथा वन विभाग से समन्वय कर योजनाबद्ध ढंग से अधिकाधिक पौधों के रोपण हेतु गोशालाओं को प्रेरित करें।

डेढ़ लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य निर्धारित

आयोग के अध्यक्ष के अनुसार इस वर्ष उ. प्र. गोसेवा आयोग द्वारा प्रदेश की गोशालाओं में 1.50 लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। गोशालाओं में संरक्षित गोवंश की आवश्यकताओं को देखते हुये गोशालाओं में औषधीय व सगंध पौधों का बृक्षारोपण किया जाएगा। इसके अलावा छायादार, फलदार वृक्ष जैसे नीम, पीपल, बरगद, पाकड़, आम, अशोक, इमली, महुआ, बेल, अर्जुन, सहजन आदि वृक्षों का रोपण किये जाने की योजना बनाई गई है।

जिससे गौवंश को शुद्ध हवा, अच्छी छांव तथा पौष्टिक चारे की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। बैठक में गौसेवा आयोग के सचिव डा. वीरेन्द्र सिंह, अपर सांख्यिकीय अधिकारी अनिल गुप्ता, विशेष कार्याधिकारी डा. शिव ओम गंगवार, विशेष कार्याधिकारी डा. प्रतीक सिंह, विशेष कार्याधिकारी डा. नरजीत सिंह उपस्थित रहे।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

जौनपुर में विपक्ष पर बरसीं मायावती, आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर कांग्रेस व भाजपा को घेरा

जौनपुर जिले में जनसभा के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी कांग्रेस, ...