Breaking News

ब्रेकफास्ट में बनाएं चीनी-मलाई का पराठा, नोट करे पूरी विधि

च्चों को हर वक्त कुछ टेस्टी खाने को चाहिए होता है। कई बार तो सुबह उठते ही बच्चे स्पेशल खाने की डिमांड करने लगते हैं। लेकिन कम समय में अगर आप कुछ स्पेशल नहीं बना पा रहीं तो उन्हें टेस्टी पराठा बनाकर खिला सकती हैं।

जिसे वो जरूर पसंद करेंगे। चीनी और मलाई से बना ये पराठा, मीठा होने के साथ ही टेस्टी लगता है और बच्चों के साथ बड़ों को भी पसंद आ जाता है। जानें चीनी और मलाई के इस पराठे की रेसिपी।

चीनी और मलाई का पराठा बनाने की विधि
सबसे पहले गेहूं के आटे को बिल्कुल नर्म गूंथ लें। फिर किसी बाउल में फ्रेश मलाई लें और इसमे चीनी मिला लें। अगर फ्रेश मलाई नही है तो आप खोवे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन मलाई ज्यादा टेस्टी लगती है। बाउल में चीनी के साथ मलाई को मिक्स करें और इसे ड्राई फ्रूट्स डालकर ड्राई कर लें। जिससे कि ये पेस्ट जैसा बन जाएं और स्टफ हो सके।

अब छोटे आकार की लोई लेकर बेलें और इसमे स्टफिंग को बीच में रख दें। दोनों तरफ से लोई को फोल्ड करें। फिर इसे चौकोर पार्सल का आकार फोल्ड कर दें।

अब सूखा आटा लगाकर हल्के हाथ से बेल लें। बेलने के दौरान थोड़ा मलाई का पेस्ट बाहर आ सकता है। बस तवे को गर्म करें और देसी घी डालकर पराठा सेंक लें। मिनटों में बच्चों के लिए टेस्टी ब्रेकफास्ट बनकर तैयार हो जाएगा।

चीनी और मलाई का पराठा बनाने की सामग्री
1 कप गेहूं का आटा
बारीक कटा बादाम
बारीक कटा काजू
बारीक कटा पिस्ता और अखरोट
थोड़ा सा इलायची पाउडर
सेंकने के लिए देसी घी

About News Room lko

Check Also

गरबा नाइट में नहीं पहननी घाघरा-चोली तो पहनें ऐसे इंडो वेस्टर्न आउटफिट

कुछ ही दिनों में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में लोगों ने इसकी ...