Breaking News

जिनके घर पर तुलसी का बिरवा हो उसके घर की चौकीदारी भी होती रहती है: सुरेंद्र पाल

अयोध्या। सरयू की गोद में स्थित श्री राम कथा पार्क के पावन प्रागंण में रामायण मेला समित द्वारा 42वे रामायण मेला के पंचम दिवस का शुभारम्भ सुबह अजय पाण्डेय की टीम द्वारा रामलीला के प्रसंग राम रावण युद्ध रावण वध तत्पश्चात् विभीषण को लंका का राजा बनाया। अपराह्न के प्रवचन सत्र का शुभारंभ रसिक पीठाधीश्वर जन्मेजय शरण दास महाराज ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया।

जिनके घर पर तुलसी का बिरवा हो उसके घर की चौकीदारी भी होती रहती है: सुरेंद्र पाल

प्रवचन सत्र में उन्होंने कहा कि महाराज जनक और देवताओं के राजा इंद्र में मित्रता थी। महराज जनक के निमंत्रण पर इक बार देव राज इंद्र जनक पुर में प्रवेश किया तो देखा की रत्नों से सज्जित स्वर्ण सिंहासन पर एक व्यक्ति स्नान कर रहा था। तो इंद्र ने समझा की ये राजा जनक के सिवा और कौन हो सकता है।

👉एनटीपीसी सब जूनियर गर्ल्स हाकी प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

उन्होंने कहा की जय हो विदेह राजा की स्नान कर रहा व्यक्ति दंडवत होकर इंद्र से बोला की मैं विदेह राजा नही बल्कि मै नगर का सफाई कर्मचारी हूं राजा इंद्र ने नगर व नगर वासियों का ऐसा वैभव व संपन्ता देख कर इंद्र वही से लौट गए उनकी हिम्मत जनक पुर में प्रवेश की नहीं हुई। प्रवचन सत्र में मानस मंजरी साध्वी सृष्टि लता ने कहा कि” काम का अस्तिवत वहां है जहां भगवान राम जी को भुला दिया गया हो, जो सरकार श्री राम को हृदय में रखते हैं वो काम से बच जाते हैं।

जिनके घर पर तुलसी का बिरवा हो उसके घर की चौकीदारी भी होती रहती है: सुरेंद्र पाल

सुरेन्द्र पाल ने कहा की “प्रणाम करने से भगवान की कृपा होती है, तुलसी की महत्ता बताते हुए कहा की तुलसी में तीन अक्षर हैं जिसमें तु का अर्थ आप यानी की भगवान राम, ल से लक्ष्मण व स से सीता है। जिनके घर पर तुलसी का बिरवा हो उनके घर की चौकीदारी भी होता रहती है।”

👉मोदी ने दी गारंटी, तीसरी पारी में देश को बनाउंगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ताकत

लक्ष्मण दास ने परवचन के माध्यम से राम प्रण विवाह पर चर्चा की पवन कुमार शास्त्री ने पुष्प वाटिका व धनुष भंग के बारे में बताया। राम शरण दास, वरुण दास, नारायण मिश्र व मोती लाल शास्त्री ने प्रवचन किया। मंच का संचालन कमलेश सिंह ने किया तत्पश्चात सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया।

जिनके घर पर तुलसी का बिरवा हो उसके घर की चौकीदारी भी होती रहती है: सुरेंद्र पाल

सांस्कृतिक कार्यक्रम में शीतला प्रसाद वर्मा की टीम के द्वारा फरुवहाई लोक नृत्य की प्रस्तुती दी। अगले क्रम में अवधी लोक गायन के क्षेत्र से वंदना मिश्र ने लोक भजनों को सुनाया।कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुती व समापन सुरेश शुक्ला के स्वर में गए भजनों से हुआ। सांस्कृतिक संध्या का संचालन देश दीपक ने किया। इस मौके पर समिति से कमलेश सिंह, नंद कुमार मिश्रा, डा जनार्दन उपद्धया, एसएन सिंह, संयोजक आशीष कुमार मिश्रा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, भाजपा नेताओं को बताया चोर, सभी समाज अखिलेश को संसद में भेजने को तैयार

पूर्व विधायक बोले कि राज्यसभा सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों को भ्रष्टाचार के आरोप ...