Breaking News

श्रीराम रत्न सम्मान 2024 से सम्मानित हुए खाकी वाले गुरूजी रणजीत यादव

अयोध्या। श्री मंगलमूरति फाउंडेशन अयोध्या द्वारा आयोजित नौ दिवसीय कार्यक्रम गणेश महोत्सव में अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त उपनिरीक्षक रणजीत यादव (Ranjit Yadav) खाकी वाले गुरूजी को श्रीराम रत्न सम्मान 2024 से सम्मानित किया गया।

‘बुच के जवाबों से और सवाल उठते हैं’, कांग्रेस बोली- वित्तीय लेन-देन के ‘तथ्यों’ का अब तक खंडन नहीं किया

श्रीराम रत्न सम्मान 2024 से सम्मानित हुए खाकी वाले गुरूजी रणजीत यादव

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे इंजिनियर रवि तिवारी एवं विशिष्ट अतिथि भरत कुंड महोत्सव न्यास के संस्थापक अंजनी पांडेय के करकमलों द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान करते हुए अंगवस्त्र एवं माला पहनाकर रणजीत यादव को समाजसेवा क्षेत्र में अतुलनीय योगदान हेतु श्रीराम रत्न 2024 से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रणजीत यादव ने अपने संबोधन में मंगलमूरति फाउंडेशन अयोध्या के संस्थापक चन्द्रशेखर तिवारी सहित पूरे आयोजन समिति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि “हम सभी को अपनी ड्यूटी को वरीयता देते हुए देश और समाज के उन्नयन हेतु कुछ न कुछ करते रहना चाहिए!”

Please also watch this video

जनपद अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त यूपी पुलिस के उपनिरीक्षक रणजीत यादव द्वारा अपनी ड्यूटी को वरीयता देते हुए शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया जा रहा है। रणजीत यादव द्वारा अयोध्या के जयसिंहपुर वार्ड के मलिन बस्ती के गरीब, असहाय और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्चों को नवम्बर, 2021 से निःशुल्क शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। इस समय खुले आसमान में पेड़ के नीचे कुल 50 बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दे रहे हैं।

‘तानाशाह की तरह घूमतीं, गुस्से में चिल्लातीं और बड़े-बड़े आदमियों को…’, मेगन मर्केल पर लगे बड़े आरोप

शिक्षण के साथ ही उन्हें कॉपी, किताब, पेंसिल, रबर, कटर, पेन, झोला, वस्त्र, चप्पल इत्यादि भी लोगों के सहयोग से निःशुल्क प्रदान करते हैं। रणजीत यादव ने शिक्षा की इस मुहिम को अपना स्कूल नाम दिया है अपना स्कूल की शुरुआत रणजीत यादव ने तब किया जब इनकी नियुक्ति कोतवाली अयोध्या के पुलिस चौकी नयाघाट पर थी। ड्यूटी के दौरान इन्होंने देखा कि घाटों और मंदिरों के आस-पास बड़े और बुजर्गों के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी अपने हाथों में कटोरा लेकर भिक्षावृत्ति कर रहे थे।

श्रीराम रत्न सम्मान 2024 से सम्मानित हुए खाकी वाले गुरूजी रणजीत यादव

रणजीत यादव ने इन बच्चों की जिंदगी बदलने का संकल्प लिया और इनकी बस्ती में पहुंचकर शिक्षा देने की शुरूआत किया। रणजीत यादव ने मलिन बस्ती के बच्चों के माता-पिता को जागरूक करके 28 बच्चों का एडमिशन नजदीक के सरकारी स्कूल में करवा दिया है अब वह सब रोजाना स्कूल जाते हैं। पुलिस की व्यस्ततम ड्यूटी से समय निकाल कर वंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा देने के कारण अयोध्या वासी प्यार से इन्हें “खाकी वाले गुरुजी” नाम से बुलाते हैं।

शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

रणजीत यादव द्वारा शिक्षा क्षेत्र में किये जा रहे इस अनुकरणीय प्रयास की देश के सभी प्रतिष्ठित न्यूज चैनलों ने सराहना की है।
अब तक 14बार रक्तदान कर चुके रणजीत यादव स्कूलों-कॉलेजों में पहुँचकर रक्षाबंधन, पर्यावरण दिवस, स्वतंत्रता- दिवस जैसे पर्वो पर वृक्षारोपण करते हैं। प्रत्येक वर्ष गर्मी के मौसम में बेजुबान पक्षियों के लिए थोड़ा सा दाना, थोड़ा सा पानी” मुहिम चलाते हैं। इनके द्वारा लिखित सामाजिक संदेश पर आधारित कहानियों बड़े घर की बहू,  पहली मुलाकात, जिम्मेदारी, भूरा बन्दर, अचानक बदलाव, वनदेवी का चश्मा, भयानक डर से मौत, सच्ची कमाई का प्रसारण आकाशवाणी के दूरदर्शन केंद्र लखनऊ और फैज़ाबाद के रेडियो स्टेशन से इनकी खुद की आवाज में हो चुका है।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

कुलपति के नेतृत्व में 29 वें अविवि के दीक्षांत समारोह का किया गया पूर्वाभ्यास

• अविवि के दीक्षांत समारोह में उपाधिधारकों व आंगतुकों का प्रवेश 10 बजे तक। • ...