Breaking News

स्मार्टफोन पास में रखकर सोने वाले जल्द हो जाएं सावधान, यौन क्षमता हो जाएगी बर्बाद

स्मार्टफोन आज हमारे जीवन का सबसे जरूरी अंग बन गया है. इसके बिना हम रह नहीं पाते. अगर कभी हमारा स्मार्टफोन थोड़ी देर के लिए हमसे दूर हो जाता है तो हम इसके लिए तड़पने जैसे लग जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित होती ही है. इसका असर हमारी यौन क्षमता पर भी पड़ रहा है.

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि स्मार्टफोन अपने साथ रखकर सोने से आपकी यौन क्षमता प्रभावित हो रही है. मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद इंटरनेशनल विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने यह खुलासा किया है. अध्ययन में काफी लोगों को शामिल किया गया है. शामिल लोगों में से लगभग 60 फीसदी ने स्मार्टफोन के कारण अपने यौन जीवन में आई समस्याएं स्वीकारी हैं.

मोरक्को वर्ल्ड न्यूज ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में वैज्ञानिक अध्ययन के हवाले से कहा गया कि 600 लोगों के पास स्मार्टफोन थे. इसमें से 92 फीसदी ने रात में स्मार्टफोन उपयोग करने की बात स्वीकारी. उसमें से भी मात्र 18 फीसदी लोगों ने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही.

अध्ययन में सामने आया कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित किया. इसमें से 60 फीसदी लोगों ने बताया कि इससे उनकी यौन क्षमता को असर पड़ा है. लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन खराब होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग किया.

अमेरिकी कंपनी श्योरकॉल ने सर्वेक्षण में बताया कि लगभग तीन-चौथाई लोग रात में अपने बिस्तर या उसके बगल में स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं. इसमें से जो लोग अपने फोन को पास रखकर सोते हैं, उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर चिंता महसूस करने की बात कही. अध्ययन में शामिल एक तिहाई प्रतिभागियों ने माना कि इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में बाधा पहुंचती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...