Breaking News

औरैया में मंकी पॉक्स के जैसे लक्षण मिलने से हड़कम्प, सैंपल ले भेजा गया लखनऊ

औरैया। उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के बिधूना क्षेत्र में एक महिला में मंकी पॉक्स जैसे लक्षण मिलने पर हड़कंप मच गया। जिला अस्पताल से आयी चिकित्सकों की टीम ने महिला के सैंपल लिए। जिन्हें जांच के लिए केजीएमसी लखनऊ में भेजा जा रहा है। फिलहाल महिला को बचाव के निर्देश के साथ उसके घर भेज दिया गया है।

औरैया में मंकी पॉक्स के जैसे लक्षण मिलने से हड़कम्प, सैंपल ले भेजा गया लखनऊ

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नगर के मोहल्ला जवाहर नगर निवासी एक महिला को बीती एक सप्ताह से फीवर आ रहा था। महिला प्राइवेट तौर पर उपचार करा रही थी। आराम न मिलने पर उसने कई चिकित्सकों को दिखाया। फिर भी आराम न मिलने वह रविवार को बाईपास रोड़ स्थित एक पूर्व चिकित्साधिकारी से दवा लेने गयी।

जहां पर पूर्व चिकित्साधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे और महिला ने हांथ व पैर के तलवों में तेज दर्द बताया। जिस पर पूर्व चिकित्साधिकारी ने महिला में संभावित मंकी पॉक्स के लक्षण मानते हुए इस बात की जानकारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन वालों को फोन पर दी और ऐतिहातन महिला का सैंपल लेकर जांच कराने की बात कही। साथ ही महिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना पर भेज दिया।

उक्त जानकारी मिलते ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन व जिले का स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो उठा। जिसके बाद सीएमओ डाक्टर अर्चना श्रीवास्तव ने महिला का सैंपल लेने के लिए जिला अस्पताल से डाक्टर सरफराज को बिधूना अस्पताल भेजा। जिन्होंने बिधूना अस्पताल पहुंचकर डाक्टर संकल्प दुबे व एलटी अंकिता त्रिपाठी के सहयोग से महिला के शरीर के धब्बों आदि का सैंपल लिया और सैंपल लेकर वापस जिला अस्पताल औरैया चले गये, जिन्हें जांच हेतु केजीएमसी लखनऊ भेजा जायेगा।

इस संबंध में अधीक्षक डाक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि महिला में मंकी पॉक्स जैसी बीमारी को देखते हुए उसका सैंपल लिया गया है। जिसे जांच हेतु केजीएमसी लखनऊ भेजा जायेगा। बताया कि अभी महिला को बचाव के निर्देश के साथ उसके घर वापस भेज दिया गया है।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

मेरठ में आज राजनीति के तीन दिग्गज, मायावती-अखिलेश करेंगे जनसभा, सीएम योगी शाम को करेंगे रोड शो

मेरठ:  आज दो पूर्व और एक वर्तमान मुख्यमंत्री मंगलवार को मेरठ में होंगे। बसपा सुप्रीमो ...