Breaking News

इस स्वादिष्ट पकवान के बिना अधूरा है बकरीद का त्योहार, जानें इसे बनाने की आसान विधि

आज देशभर में बकरीद का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। मुस्लिम धर्म के लोगों ने पहले सुबह की खास नमाज पढ़ी और उसके बाद बकरे की कुर्बानी दी। इस त्योहार में बकरे की कुर्बानी का काफी महत्व है। लोग बकरे को कुर्बान करने के बाद इसे तीन भागों में बांटते हैं। इसका जो हिस्सा अपने घर पर रखा जाता है, उससे तमाम तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।

वैसे को ज्यादातर लोग अपने घर में इस दिन मटन बिरयानी बनाते हैं, लेकिन अगर आप मटन से कुछ अलग बनाने का सोच रही हैं तो यखनी पुलाव एक बेहतर रेसिपी है। बकरीद का त्योहार यखनी पुलाव के बिना अधूरा है। इसी के चलते आज के इस लेख में हम आपको घर पर स्वादिष्ट यखनी पुलाव की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे बनाकर आप अपने घरवालों के साथ-साथ अपने मेहमानों का दिल भी जीत सकती हैं।

यखनी पुलाव बनाने का सामान
मटन या चिकन – 500 ग्राम
बासमती चावल – 2 कप
प्याज – बारीक कटा हुआ
दही – 1 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 चम्मच

मसाले
तेज पत्ता – 2
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
हरी इलायची – 4-5
लौंग – 4-5
काली मिर्च – 8-10
सौंफ के बीज – 1 चम्मच
जीरा – 1 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच
नमक – स्वाद अनुसार
घी या तेल – 4 चम्मच
हरी मिर्च – 2

विधि

यखनी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले हम यखनी तैयार करेंगे। आज बकरीद है तो ऐसे में अगर आप मटन के साथ यखनी तैयार कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले मटन को अच्छी तरह धो लें। अब एक बड़े पतीले में मटन डालें और उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट, साबुत गरम मसाले, नमक और पानी डालें ताकि मटन पूरी तरह से डूब जाए। इसके बाद इसे ढककर मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक मटन नर्म न हो जाए। इसे पकने में करीब 1-1.5 घंटे का समय लग सकता है। जब मटन पक जाए, तब इसे छानकर यखनी को अलग रख दें और मटन को भी अलग कर दें।

अब बारी है पुलाव बनाने की

यखनी बनाने के बाद बारी आती है पुलाव बनाने की। उसके लिए चावल को अच्छे से धोकर 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें, फिर पानी निकाल दें। इसके बाद एक बड़े पतीले में घी या तेल गरम करें। अब पतीले में प्याज डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। जब प्याज भुन जाए तो इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और थोड़ी सी हरी मिर्च डालें। फिर इसमें दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

About News Desk (P)

Check Also

डायरिया रोकथाम अभियान की शुरुआत, जानिए कैसे करें इस खतरनाक रोग से बचाव

डायरिया (दस्त) की समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली मानी जाती है, ...