Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय और फ्लोरा फौना फ़ाउंडेशन करेंगे पोषित समाज के निर्माण में भागीदारी, दोनों संस्थाओं के बीच हुआ को करार

लखनऊ। समाज में कुपोषण की समस्या को देखते हुए आज विश्वविद्यालय कुलपति प्रो एनबी सिंह के मार्गदर्शन में ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय एवं फ्लोरा फौना साइंस फाउंडेशन के मध्य एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।

विश्वविद्यालय की ओर से डॉ भावना मिश्रा, रजिस्टार एवं परीक्षा नियंत्रक, भाषा विश्वविद्यालय तथा फ्लोरा फौना फाउंडेशन की ओर से प्रो सुमन खनुजा अध्यक्ष, फ्लोरा फौना साइंस फाउंडेशन ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए।विश्वविद्यालय की ओर से डॉ नलिनी मिश्रा समन्वयक, महिला अध्ययन केंद्र इसकी समन्वयक होंगी।

कुपोषण को देंगे मा

इस एमओयू के जरिए अलग अलग स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांवों में “न्यूट्री पाठशाला” नामक शैक्षिक शिविर लगाए जाएंगे, तथा विश्वविद्यालय में ‘न्यूट्रीवाटिका’ स्थापित की जाएगी। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय का महिला अध्ययन केंद्र एवं फ्लोरा फौना फाउंडेशन ‘न्यूट्री थाली’ को लोकप्रिय बनाने पर भी साथ काम करेंगे।

ईको एग्रीकल्चर को भी मिलेगा बढ़ावा

विश्वविद्यालय में स्थापित एनएसएस तथा एनसीसी की शाखाएँ फाउंडेशन की मदद से कृषकों एवं उद्यमियों के मध्य जाकर जागरूकता बढ़ाएगेतथा जैविक खाद का प्रचार प्रसार करेंगे। इसके साथ साथ महिला उद्यमिता के क्षेत्र में भी विशेष कार्य किया जाएगा। डॉ सुमन खनुजा के साथ विश्वविद्यालय कुलपति ने परिसर का भ्रमण किया तथा न्यूट्रीवाटिका की स्थापना  एवं जैविक कृषि के लिए सुयोग्य जगह भी चिन्हित की।

इस मौके पर प्रो एनबी सिंह ने कहा की एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है और विद्यार्थियों को विशेषकर, छात्राओं को संतुलित आहार पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस अवसर पर डॉ तनु डंग, नोडल अधिकारी एमओयू, डॉ नलिनी मिश्रा एवं फ्लोरा फौना फ़ाउंडेशन की ओर से सचिव डॉ नीरज जैन एवं उपाध्यक्ष डॉ एके सिंह उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...