Breaking News

बिधूना में ब्लाॅक स्तरीय संगोष्ठी का हुआ आयोजन, डीबीटी के माध्यम से यूनिफाॅर्म-स्कूल बैग व स्टेशनरी के लिए किया जागरूक

• छूटे विद्यालयों में वाउंड्रीवाल बनवाने का दिया आश्वासन

औरैया/बिधूना। कस्बा के नीम करोड़ी गेस्ट हाउस में सोमवार को ग्राम प्रधान व स्थानीय निकाय प्रधिकारी निकाय के सदस्यों का एक दिवसीय ब्लाक स्तरीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्मुखीकरण कार्यक्रम का उद्देश्य बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं व सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से यूनिफाॅर्म, स्कूल बैग व स्टेशनरी क्रय हेतु धनराशि की जानकारी देना था।

इस मौके पर ब्लाॅक प्रतिनिधि आदर्श सिंह सेंगर ने कहा कि बेसिक शिक्षा के स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता में व्यापक सुधार हुआ है। पहले संसाधनों का अभाव था। परंतु सरकार ने मिशन कायाकल्प जैसी योजनाओं के द्वारा स्कूलों के भौतिक सुधार के साथ शिक्षा की गुणवत्ता में भी व्यापक सुधार पर बल दिया है। जिसके परिणाम स्वरूप अब बेसिक स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है। समस्त विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्षों व प्रधानों से बच्चों को स्कूल में भेजने तथा कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण व अभिभावकों के खातों में भेजी गई धनराशि से बच्चों के लिए निर्धारित सामग्री खरीदने के लिए अभिभावकों से अपील भी की।

खण्ड विकास अधिकारी जितेन्द्र बाबू यादव ने कहा कि हम सभी मिलकर एक टीम के रूप में कार्य करें सरकार के द्वारा चलाई जा रही कायाकल्प, विद्यालय विकास में अपनी भूमिका बनाते हुए निरंतर विद्यालय के संपर्क में रहें। जहाँ मेरी जरूरत पड़े मैं आपके साथ खड़ा हूँ। उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों से भी अपील करते हुए कहा कि उनकी पंचायत के विद्यालयों यदि कोई कार्य होना है तो उसे वह जलद पूरा करा दें।

कार्यक्रम खंड शिक्षा अधिकारी अवधेश सोनकर ने कहा कि सरकार की कायाकल्प योजना के माध्यम से विद्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है। प्रधानों को विद्यालय की 19 मूलभूत सुविधाओं को पूर्ण करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है। जिससे कायाकल्प कर विद्यालयों की स्थिति सुधारी जा सके एवं ब्लाॅक के सभी विद्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है। उन्होंने शिक्षकों तथा प्रधानों का आह्वान करते हुए कहा कि हमें अपने प्रांगण के कायाकल्प का स्वयं भी प्रयास करना होगा।

एआरपी प्रबल प्रताप ने कहा कि जल्द से जल्द सभी विद्यालयों में 19 पैरामीटर से संतृप्त करने की विभाग की मंशा है और हम सबको कायाकल्प के माध्यम से हो रहे कार्यों के लिए ग्राम प्रधान से सकारात्मक समन्वय बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी प्रधानों से भी अपील करते हुए कहा कि वह विद्यालयों में कायाकल्प के द्वारा हो रहे कार्यो में विशेष रुचि ले।

इस मौके पर जिन विद्यालयों में वाउंड्रीवाल नहीं है वहां के शिक्षकों ने विद्यालय भवन की सुरक्षा हेतु वाउंड्रीवाल बनवाने की मांग की। जिस पर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि व खंड विकास अधिकारी ने छह माह के अंदर जिन विद्यालयों में वाउंड्रीवाल नहीं है उनमें वाउड्रीवाल बनवाने के साथ इंटरलाकिंग कराने का आश्वासन दिया।

विकास खंड में वाउंड्रीवाल विहीन विद्यालय

विकास खंड बिधूना में 24 विद्यालय वाउंड्रीवाल विहीन हैं। जिनमें अनेसों, अशोकपुरी, बदनपुर, बमरौलिया, बांधमऊ, भदौरा, भगवन्तापुर, डभारी, डगरूआपुर, हथनापुर, झबरा, कलयानपरु जागू, माखनपुर्वा, नगलामोहन, निवाजपुर, पुर्वा लक्षी, रायपुर कैथावा, रूरूखुर्द व सराय महाजनान सभी प्राथमिक विद्यालय एवं बराहदेवी, झबरा, खरगपुर, सराय महाजनान व उत्मापुर सभी उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि आदर्श ठाकुर, खण्ड विकास अधिकारी जितेन्द्र बाबू यादव व खंड शिक्षा अधिकारी अवधेश सोनकर द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस मौके पर अखिलेश दुबे, सहदेव वर्मा, संजय सेंगर, अनुराग, अशोक भास्कर, अनिरूद्ध यादव, हरनारायण वर्मा, इन्द्रेश तिवारी, लाल प्रवल प्रताप सिंह, रचना गुप्ता, सुभाष, अनिल पोरवाल, अश्वनी शाक्य, विवेक बाजपेई, पुष्पेन्द्र कुमार, दिव्या त्रिपाठी, विवेक वर्मा व सुभाष चन्द्र व राजनारायण आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...