Breaking News

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के लिए चलाया गया अभियान

फ़िरोजाबाद जनपद के विकास खंड नारखी के बीआरसी पर आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ने का गुरुवार को अभियान चलाया जिस जिसका उपजिलाधिकारी आदेश सिंह एवं ई.एल.सी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने शुभारंभ किया। उपजिलाधिकारी आदेश सिंह सागर ने बताया कि चुनावी गड़बड़ियों और फर्जी वोटिंग जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र को अब आधार संख्या से जोड़ने की बड़ी पहल की है। हालांकि, यह मुहिम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी।

आधार कार्ड को मौजूदा में पहचान पत्र से जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान का आयोजन 1 अगस्त 2022 से किया जा चुका है ताकि मतदाताओं के पहचान स्थापित करके मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित किया जा सके।

ईएलसी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने आए हुए सभी शिक्षकों एवं नागरिकों को बताया कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक कुमार सिंह एवं सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बुशरा बानो के निर्देश पर यह अभियान कि चलाया जा रहा है, बताया कि वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने का जो बड़ा फायदा मिलेगा उसमें एक व्यक्ति अब दो जगह अपना नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़वा सकेगा।

इससे वह तुरंत पकड़ में आ जाएगा। अभी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बड़ी संख्या में लोग काम की तलाश में शहर में आते है और यहां पर भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा लेते है। ऐसे में उनका नाम वोटर लिस्ट में दो जगह मौजूद रहता है। चुनाव सुधार की दिशा में आयोग ने एक और बड़ा कदम बढ़ाया है, कार्यक्रम में एबीएसए थान सिंह, मधुर पाठक,कौशल प्रताप सिंह,राधारमण,अखलेश नारायण,बंटू,रौनक रावत,प्रिंस,आदि रहे।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...