Breaking News

चीन ने अलीबाबा पर लगाया 2.78 अरब डॉलर का जुर्माना, पिछले साल शुरू की थी कंपनी के खिलाफ जांच

चीन के नियामकों ने ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अलीबाबा पर 18.2 बिलियन युआन (2.78 बिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है. कंपनी पर यह जुर्माना मार्केट पोजिशन का दुरुपयोग करने के आरोप मे लगाया गया है. न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि मार्केट रेगुलेशन एडमिनिस्ट्रेशन ने दिसंबर में अलीबाबा की जांच शुरू होने के बाद जुर्माने का आकलन किया था.

चीन के नियामकों के मुताबिक अलीबाबा ने एकाधिकार विरोधी कानूनों का उल्लंघन किया है. इसके साथ ही मार्केट में अपनी पोजिशन का भी दुरुपयोग किया. सिन्हुआ ने कहा कि नियामकों ने अलीबाबा की 2019 में हुई 459.7 बिलियन युआन बिक्री के चार प्रतिशत के बराबर जुर्माना लगाया है जो करीब 2.78 बिलियन डॉलर है.

अलीबाबा और दूसरी मुख्य चीनी टेक कंपनियां के उनके प्रभाव को लेकर बढ़ती चिंता के बीच दबाव में आ गई हैं. इन प्लेटफॉर्म का उपयोग कस्टमर्स खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने, टैक्सी बुक करने, लोन लेने और दूसरे डेली टास्क के लिए करते हैं. अलीबाबा तब जांच के दायरे में आ गई जब सह-संस्थापक जैक मा ने चीनी नियामकों की आलोचना की. अलीबाबा के एंट ग्रुप के लोन, वेल्थ मैनेजमेंट और बीमा में बढ़ते प्रभाव को लेकर चीनी नियामकों ने कई बार चिंता व्यक्त की थी.

जैक मा की दिक्कतें तब शुरू हुई थीं, जब उन्होंने 24 अक्टूबर 2020 को सार्वजनिक मंच से चीन के रेगुलेटरी सिस्टम के कथित पक्षपात की कड़ी आलोचना की थी. उन्होंने इसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर भी सवाल उठाए थे. जैक मा की इस सार्वजनिक आलोचना को चीन के स्टेट डोमिनेट वित्तीय क्षेत्र के लिए एक चुनौती के रूप में देखा गया. इसके बाद एंट ग्रुप का 37 अरब डॉलर का आईपीओ टल गया था.

About Ankit Singh

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...