Breaking News

टीम बाइडेन को सवाल नहीं पूछने दिए..’, G20 समिट के बीच कांग्रेस का मोदी सरकार पर आरोप

आज भारत पहली बार G20 समिट की अध्यक्षता करने जा रहा है, जिसके चलते दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली पहुँच चुके हैं और विश्वभर की नज़रें हमारे देश पर टिकी हुईं हैं। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तक की तरफ से भारत की तारीफ करते हुए बयान सामने आ रहे हैं।

यहाँ तक कि, वर्ल्ड बैंक ने भी डिजिटल इंडिया की प्रशंसा करते हुए कहा है कि, भारत ने 50 वर्षों का काम मात्र 6 वर्षों में कर दिखाया, जो वित्तीय समावेशन दर 2008 में 25% थी, वो पिछले 6 वर्षों में बढ़कर 80% से अधिक हो चुकी है।

इस बीच देश पर सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली पार्टी कांग्रेस ने शुक्रवार (8 सितंबर) को बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम ने कहा था कि सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया को उनसे (टीम बाइडेन) और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी। बता दें कि, शुक्रवार शाम को दिल्ली पहुंचे बाइडेन शनिवार और रविवार को प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा कि, “राष्ट्रपति बिडेन की टीम का कहना है कि कई अनुरोधों के बावजूद भारत ने उनकी द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया को उनसे और प्रधान मंत्री मोदी से सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी है।”

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति बिडेन अब 11 सितंबर को वियतनाम में अपने साथ मौजूद मीडिया के सवालों का जवाब देंगे। बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं है। इस तरह से मोदी-शैली में लोकतंत्र बनाया जाता है।’ कांग्रेस को आपत्ति है कि, मोदी-बाइडेन की मीटिंग के बाद प्रेस कांफ्रेंस क्यों नहीं कराई। दरअसल, शुक्रवार को जब राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक आवास पर पीएम मोदी से मुलाकात की तो बाइडेन के साथ आए पत्रकारों को बाहर रहने के लिए कहा गया था। बता दें कि, आम तौर पर, जी20 जैसे प्रमुख शिखर सम्मेलनों के मौके पर द्विपक्षीय बैठकों में मीडिया की पहुंच पर प्रतिबंध होता है। हालाँकि, पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मीटिंग के बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने एक विस्तृत संयुक्त बयान जारी किया है, जिसमे दोनों देशों के बीच साझेदारी के बारे में जानकारी दी गई है। इस बीच, भारत और दक्षिण एशिया में पहली बार आयोजित हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई विश्व नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं। वर्तमान में भारत के पास G20 की अध्यक्षता है।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...