Breaking News

7 जुलाई को चलेगी देश की पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन

देश के किसानों को उनके फसलों का उचित मूल्य मिल सके और फल-सब्जियों के दाम कृत्रिम रूप से ना बढ सके इस मकसद से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने आम बजट 2020-21 पेश करते हुए किसान स्पेशल ट्रेन को चलाये जाने की घोषणा संसद में की थी.

देश की पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन 7 जुलाई की सुबह 11 बजे दिवलाली से दानापुर के लिए रवाना होगी. केंद्रीय रेल और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ग्रामीण विकास और कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखा कर इस ट्रेन को रवाना करेंगे.

देवलाली-दानापुर किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन कल शुक्रवार को सुबह 11 बजे देवलाली से रवाना होगी. 1519 किमी का सफर तय कर यह ट्रेन शाम 6 बजकर 45 मिनट पर दानापुर पहुंचेगी. यह ट्रेन अपने मंजिल तक पहुंचने मे कुल 31.45 घंटे का समय लेगी. इस किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन में पेरेसेबल उत्पाद यानि वैसे उत्पाद जो जल्दी नष्ट हो जाते है मसलन सब्जियां और फल को लेकर यह ट्रेन रवाना होगी.

Loading...

सेंट्रल रेलवे का भुसावल डिविजन मुख्यता कृषि आधारित उत्पादों के लिए जाना जाता है. महाराष्ट्र का नासिक और उसके आस-पास का क्षेत्र मुख्य तौर पर ताजी सब्जियां, फल और फूलों सहित कई पेरिसेबल उत्पादों के पैदावार के लिए जाना जाता है. ये उत्पाद मुख्यता पटना, इलाहाबाद, कटनी और सतना जैसे क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट किया जाता है. साप्ताहिक चलने वाले इस ट्रेन से उम्मीद की जा रही है कि स्थानीय किसानों को बड़ा फायदा मिलने वाला है.

किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन ट्रेन नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, छेवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर में भी रुकेगी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई 5 अक्टूबर तक के लिये टली, केन्द्र सरकार ने मांगा समय

सुप्रीम कोर्ट में आज लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई को 5 अक्टूबर तक के लिए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *