Breaking News

उप मुख्यमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, टूलकिट एवं प्रमाण पत्र किया वितरित

  • उप मुख्यमंत्री ने महापुरूषों की मूर्ति पर किया माल्यार्पण

  • प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी की सरकार किसानों, गरीबों, महिलाओं एवं मजदूरों के कल्याण के लिए समर्पित

  • महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत अवसर उपलब्ध कराया जाय तथा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

  • विशेष अभियान चलाकर ससुर खदेरी नदी को पुनर्जीवित किया जाए – केशव प्रसाद मौर्य

  • Published by- @MrAnshulGaurav
  • Sunday, June 26, 2022

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज मॉ शीतला देवी अतिथिगृह, सयांरा परिसर जनपद कौशांबी में स्थापित महापुरूषों-चक्रवर्ती सम्राट अशोक, तथागत भगवान गौतम बुद्ध, बाबा साहब डॉ0 भीमराव आम्बेडकर, सरदार बल्लभभाई पटेल एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात उप मुख्यमंत्री ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन किया।

उप मुख्यमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, टूलकिट एवं प्रमाण पत्र किया वितरित

उप मुख्यमंत्री ने मॉ शीतला देवी अतिथिगृह, सयांरा परिसर में आयोजित जनकल्याणकारी लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, टूलकिट एवं प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया तथा उप मुख्यमंत्री ने माँ शीतला देवी अतिथिगृह परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं से सम्बन्धित लगायी गयी स्टालों की प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ एवं अवलोकन किया। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न लाभार्थियों को ई-रिक्शा का भी वितरण किया।

उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के कुल 100 एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 50 तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के कुल 50 लाभार्थियों को आवास की चाभी वितरित किया गया। इसी प्रकार माटीकला टूलकिट वितरण के 10 लाभार्थियों को विद्युत चाक, पी0एम0ई0जी0पी0 योजना के लाभार्थियों को चेक एवं ऋण स्वीकृत प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवक/युवतियों को टेलरिंग शॉप योजनान्तर्गत 32 लाभार्थियों को सिलाई मशीन, अनुसूचित जाति सब प्लॉन स्वरोजगार योजनान्तर्गत स्वयं की भूमि पर दुकान निर्माण हेतु 03 लाभार्थियां को ऋण स्वीकृत प्रमाण-पत्र, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद योजना के लाभार्थियों को चेक, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनान्तर्गत चयनित 10 लाभार्थियां को प्रमाण-पत्र, ओ0डी0ओ0पी0 प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना के अन्तर्गत चयनित 10 लाभार्थियां को प्रमाण-पत्र वितरित किया गया।

उप मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार किसानों, गरीबों, महिलाओं एवं मजदूरों के कल्याण के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीबी का जीवन जिया एवं गरीबी को महसूस किया है, इसलिए उन्होंने गरीबी को दूर करने के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनायें संचालित कर गरीबी को दूर करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि डबल इन्जन की सरकार युवाओं को रोजगार एवं महिलाओं को सशक्तिकरण करने का कार्य कर रहीं हैं।

उन्होनें कहा कि आज विभिन्न योजनाओं के तहत वितरित किये गये चेक एवं ऋण स्वीकृत प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के आवाह्न का ही हिस्सा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत अवसर उपलब्ध कराया जाय तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाय। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा राशन की दुकानों का संचालन किया जा रहा है, जिसके सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं प्राप्त हो रहीं है।

गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को फ्री में राशन दिया जा रहा है, यह सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में लगभग 43 लाख गरीबों को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाया जा रहा है, उन्होंने सभी पात्र लोगों से गोल्डेन कार्ड बनवाने का आवाह्न किया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जनपद में 75 तालाबों का निर्माण कराया जा रहा है। आगामी दिनो में प्रत्येक गांव में 02 अमृत सरोवर बनाये जायेंगे। उन्होंने आमजन से आहृवान किया कि तालाबों, नदी एवं पेड़ पौधों का संरक्षण करें, जिससे वातावरण स्वच्छ एवं पर्यावरण संतुलित हो सकें तथा आगामी पीढ़ी को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि विशेष अभियान चलाकर ससुर खदेरी नदी को पुनर्जीवित करने का कार्य किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद के अन्य सभी नदियों को भी पुनर्जीवित किया जाय तथा नदियों पर हुए अवैध अतिक्रमण को हटवाया जाय।

उन्होने कहा कि नदियों पर अगर किसी माफिया द्वारा कब्जा किया गया है तो बुल्डोजर की कार्यवाही की जाय तथा अगर गरीब व्यक्ति है तो उनकी व्यवस्था करके कार्यवाही किया जाय। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 33 करोड़ वृक्षों का रोपण किया जायेंगा। उन्होंने सभी लाभार्थियां से कहा कि जिन योजनाओं का लाभ मिल रहा है, उनका सदुपयोग करें तथा अपने परिवार को आगे बढ़ायें, जिससे आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्ज्वल हो सकें।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बैंकिंग सखी व मनरेगा में महिला मेट का कार्य एवं सामुदायिक शौचालयों का संचालन करने का कार्य किया जा रहा हैं। इसी प्रकार अन्य योजनाओं में भी महिलायें आगे बढ़कर कार्य कर रही हैं, यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में पहल है। उन्होंने कहा कि जनपद कौशाम्बी के प्रत्येक ग्राम में और स्वयं सहायता समूह गठित की जायेंगी।

प्रदेश में 10 लाख और नये स्वयं सहायता समूह गठित करने का निर्णय लिया गया है। प्रत्येक गॉंवों में बारात घर के साथ ही आवश्यकतानुसार अन्त्येष्टि स्थल बनाने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा गॉंवों, नगर एवं ब्लॉकों का निरीक्षण किया जायेंगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हम शहर को स्वच्छ बना सकते है तो गांव को भी स्वच्छ बना सकतें है तथा अगर शहर के विकास का मास्टर प्लॉन बन सकता है तो गांव के विकास का भी मास्टर प्लॉन बना सकते हैं कि आने वाले 50 वर्षों में गांव कैसा होगा। उन्होने कहा कि हम सब मिलकर अपने गांव एवं आस-पास को स्वच्छ सुन्दर रखने में सहयोग करें, उन्होंने कहा कि सरकार की योजना समाज के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकती।

उन्होंने व्यापारियों से आवाह्न किया कि वे स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किये जा रहें उत्पादों को अपने दुकान में बिक्री करें। उन्होंने कहा कि सभी ब्लॉकों, सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 में स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किये जा रहे उत्पादों के बिक्री के लिए प्रेरणा केन्द्र नाम से स्टॉल बनाने के निर्देश दिये गये हैं।

About reporter

Check Also

आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर उत्तर रेलवे मंडल में भव्य आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्साह, उमंग और जोश के साथ मनाया गया ...