Breaking News

ब्रिटेन यात्रा को लेकर विवादों में डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन यात्रा के दौरान सामान्य राजनीतिक शिष्टाचार की अवहेलना करते हुए प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट योजना के लिए जमकर आलोचना की है। इसके चलते उनकी यात्रा विवादों में घिर गई है। टेरीजा सरकार की ब्रेक्जिट योजना का खुद उनकी कंजर्वेटिव पार्टी में विरोध हो रहा है। इसके खिलाफ विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन और ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस त्यागपत्र दे चुके हैं।

ब्रिटेन की राजकीय यात्रा पर

इन दिनों ब्रिटेन की राजकीय यात्रा पर लंदन में मौजूद राष्ट्रपति ट्रंप के बयानों से सियासी माहौल को और गर्म कर दिया है।“द सन“ को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि ब्रेक्जिट के लिए प्रधानमंत्री टेरीजा मे की योजना मुक्त व्यापार समझौते की संभावनाओं को संभवतः समाप्त कर देगी।

अगर वह ऐसा कोई समझौता करती हैं, तो हम  यूरोपीय संघ से डील करेंगे। ट्रंप चार दिन की ब्रिटेन यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे हैं। उन्होंने ब्रिटेन की राजनीति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ब्रेग्जिट योजना पर त्यागपत्र देने वाले बोरिस जॉनसन “महान प्रधानमंत्री“ बन सकते हैं। मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है।
ट्रंप के इन बयानों की ब्रिटेन में कड़ी आलोचना की जा रही है। कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद सारा वोलस्टन ने कहा कि लगता है ट्रंप प्रधानमंत्री मे का अपमान करने के लिए प्रतिबद्ध थे। उनकी विश्व दृष्टि की कोई कीमत नहीं है। विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद बेन ब्रैडशॉ ने कहा कि हमारी प्रधानमंत्री इतनी कमजोर हैं कि अपमानित करने वाले व्यक्ति के लिए भी लाल कालीन बिछा रही हैं।-एजेंसी

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...