Breaking News

स्वास्थ सेवाओं का विस्तार

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना में लॉक डाउन के साथ साथ स्वास्थ सेवाओं का भी विशेष महत्व है। कोरोना के मद्देनजर अलग प्रकार की व्यवस्था अपेक्षित है। इसी को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रारम्भ से प्रयास कर रहे है। कोरोना अस्पताल व कोरोना वार्ड की पर्याप्त व्यवस्था पहले से ही कि जा रही है। इस दिशा में सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है।

योगी आदित्यनाथ ने कोरोना उपचार हेतु जिला अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाने, कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने व लेवल वन टू व थ्री अस्पतालों में भी आॅक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित के निर्देश दिये। वन टू व थ्री डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों का क्षमता विस्तार,पीपीई एन नाइंटिफाइव मास्क की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

इस सामग्री को भारत सरकार के मानकों के अनुरूप रखना अनिवार्य किया गया है। चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए टेलीमेडिसिन व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जनसामान्य को ओपीडी की भांति चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त होने लगेंगी। इसके लिए ऐसे चिकित्सकों की सूची बनाई जाएगी। यह चिकित्सक आमजन को दूरभाष पर चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध रहेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों से करोड़ों की संख्या में जनधन खातों को खोला गया था। योगी ने कहा कि अब इन खातों में जारी रुपे कार्ड का प्रयोग कोरोना को रोकने में उपयोगी हो सकता है। इसलिए इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए। सरकार इस जानकारी का बड़े पैमाने पर विशेषत ग्रामीण इलाकों में प्रचार प्रसार कराएगी। इससे बैंकों में भीड़ कम होगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखने में मदद मिलेगी। स्वास्थ सेवाओं के विस्तार के साथ ही लाॅकडाउन व्यवस्था का प्रभावी पालन अपरिहार्य है।

पहली मई से जरूरतमन्दों के लिए खाद्यान्न वितरण की कार्यवाही पुनः प्रारम्भ की जाएगी। मण्डी खुले स्थानों में लगवायी जाएगी। इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। होम डिलीवरी में लगे लोगों का मेडिकल टेस्ट भी कराया जाएगा। प्रत्येक जनपद में पन्द्रह से पच्चीस हजार क्षमता के क्वारंटीन सेण्टर तथा आश्रय स्थल की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। योगी ने शेल्टर होम्स और क्वारंटीन होम्स को जियो टैग कराने के निर्देश भी दिये। क्वारंटीन स्थलों पर दैनिक उपयोग की समस्त सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेगी। योगी ने इसकी गुणवत्ता पर ध्यान रखने का अधिकारियों को निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को आपातकालीन चिकित्सा सुविधाएं सुलभ होना आवश्यक है। इसके लिए सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय अपनाकर राज्य में आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं तत्काल बहाल की जाएंगी। मेडिकल इंफेक्शन को रोकना भी सरकार की प्राथमिकता है। आपातकालीन चिकित्सा के दौरान मेडिकल इंफेक्शन रोकने के लिए स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों द्वारा प्रयास किये जायेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि राज्य के अधिकांश निजी चिकित्सालय भी आयुष्मान योजना से आच्छादित हैं। इनमें भी सुरक्षात्मक उपाय अपनाकर आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं प्रारम्भ की जा सकती हैं। इसके अलावा हाॅटस्पाॅट इलाकों में केवल होम डिलीवरी, स्वास्थ्य व सेनिटाइज़ेशन से सम्बन्धित कर्मियों के आने जाने की अनुमति रहेगी। अन्य व्यक्तियों की आवाजाही पर पूर्ण पाबन्दी लागू रहेगी।
हाॅटस्पाॅट क्षेत्रों में प्रत्येक घर को सेनिटाइज़ कराया जा रहा है। कोरोना से बचाव व इससे संक्रमित व्यक्तियों के प्रभावी उपचार के लिए टेस्टिंग की संख्या बढाई जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 23 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए सुख व समृद्धि बढ़ाने वाला रहेगा। आपको किसी ...