Breaking News

किसान नेताओं ने राज्यसभा सांसद के नाम दिया ज्ञापन, किसानों की लम्बित मांगों को पूरा कराने के लिए संसद व पार्टी मंचों पर उठाने की मांग की

बिधूना। किसानों की लम्बित मांगों को पूरा कराने के लिए संसद व पार्टी मंचों पर आवाज उठाने के लिए भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने राज्यसभा सांसद के नाम संबोधित किसानों की समस्याओं से संबंधित सात सूत्रीय ज्ञापन उनके कहने पर भाजपा के जिला मंत्री को भगत सिंह चौराहा पर सौंपकर जल्द समस्याओं का समाधान कराने की मांग की है।

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष विपिन कुमार राजपूत ने राज्यसभा सांसद गीता शाक्य के नाम संबोधित सात सूत्रीय ज्ञापन उनके कहने पर भाजपा के जिला मंत्री ऋषि पाण्डेय को सौंपा। इस दौरान उन्होंने मांग की, कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर C2+50 प्रतिशत के फाॅर्मूले के अनुसार सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य और खरीद की गारण्टी देने वाला कानून बनाया जाये।

औरैया की सदर तहसील बनी जुआरियों का अड्डा, वीडियो वायरल

इसके अलावा केन्द्र सरकार की तरफ से न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए बनाई गई कमेटी और उसकी बताई गयी शर्ते एसकेएम की शर्तों के अनुसार नहीं है। केन्द्र सरकार के द्वारा एमएसपी की वैधानिक गारंटी और सभी फसलों की खरीद की गारंटी के लिए कानून बनाने केे लिए इस समिति को भंग कर न्यूनतम समर्थन मूल्य एक नई समिति के साथ पुनर्गठित किया जाना चाहिए। साथ ही किसानों और एसकेएम के प्रतिनिधियों को शामिल करें।

ज्ञापन में कहा गया कि कृषि की बढती लागत और फसलों की गैर लाभकारी कीमतों के कारण भारत में 80 प्रतिशत से अधिक किसान भारी कर्ज में डूबे हुए है और आत्महत्या करने को मजबूर है। इसलिए हम सभी किसानों के सभी किस्म के ऋण माफी की मांग करते है।

विद्युत संशोधन विधेयक 2022 को तत्काल वापस लिया जाये। 03 अक्टूवर 2021 को उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले में हुई घटना में चार किसानों व एक पत्रकार की हत्या में मुख्य साजिशकर्ता केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री को कैबिनेट से बर्खास्त कर गिरफ्तार कर जेल भेजा जाये। इसके अलावा जेल में बंद चारों बेगुनाह किसानों को रिहा किया जाये आदि मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा।

माता वैष्णो देवी के मंदिर में शाहरुख ने लगाई हाजिरी, चेहरे और शरीर को इस तरह ढका

इस मौके पर विपिन कुमार राजपूत के अलावा महावीर, प्रमोद कुमार तहसील अध्यक्ष, सुनील कुमार, हरनारायण सिंह, राजू, सुरेश सिंह, वारेलाल, भुल्लन, राम प्रकाश, प्रबल प्रताप सिंह, नरेंद्र सिंह आदि किसान संगठन पदाधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...