Breaking News

रुरुकलां केंद्र पर गेहूं खरीद की पूरी तैयारी के बाद भी बिक्री के लिए किसान नदारद

केंद्र पर गेहूं खरीद के लिए यहां पूरी तरह से तैयारियां हो चुकी हैं। कांटा-बरदाना से लेकर सभी सामान मशीन वाले और मजदूर आदि सभी तैयार है। इस भीषण गर्मी में किसानों के बैठने के लिए आठ कुर्सियां और एक बेंच भी है। -प्रशांत कुमार समिति के लेखाकार एवं खरीद केंद्र प्रभारी 

औरैया। अप्रैल की पहली तारीख़ से लेकर 15 जून के बीच होने वाली गेहूं की खरीद के लिए क्षेत्र की साधन सहकारी समिति उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव यूनियन लिमिटेड पीसयू ने वर्ष 2022-23 के लिए गेहूं खरीद केंद्र बनाया है। इस केंद्र में बारदाना से लेकर नमी मापक यंत्र वालों की सिलाई मशीन भी मौजूद है, लेकिन शुरू हुए 13 दिन बीत जाने के बाद भी किसान अपना गेहूं बिक्री के लिए यहां पर नहीं ला रहे हैं।

रुरुकलां केंद्र पर गेहूं खरीद की पूरी तैयारी के बाद भी बिक्री के लिए किसान नदारद

सरकारी आदेशों के तहत, 1 अप्रैल से 15 जून के मध्य गेहूं की सरकारी खरीद होनी आवश्यक है। सरकार ने गेहूं का सरकारी समर्थन मूल्य ₹2015 प्रति कुंतल घोषित कर दिया है। सरकारी गेहूं की खरीद के लिए साधन सहकारी समिति को रुरुकलां को पीसयू ने अपना केंद्र बनाया है।

इस केंद्र पर छोटे लाल, रन्नो देवी निवासी एली, राजकुमारी, अभिलाख सिंह, अभिषेक प्रताप सिंह और लक्ष्मण सिंह, निवासी रुरुकला ने गेंहू बिक्री के लिए जन सेवा केंद्र सीएससी केंद्र पर अपना रजिस्ट्रेशन तो करवा लिया है। वहीं फसल न उठपाने के कारण अभी केंद्र पर तौल के लिए गेंहू लेकर नही पहुुंचे हैं।

समिति के लेखाकार एवं खरीद केंद्र प्रभारी प्रशांत कुमार ने बताया कि केंद्र पर गेहूं खरीद के लिए यहां पूरी तरह से तैयारियां हो चुकी हैं। कांटा-बरदाना से लेकर सभी सामान मशीन वाले और मजदूर आदि सभी तैयार है। उन्होंने बताया कि इस भीषण गर्मी में किसानों के बैठने के लिए आठ कुर्सियां और एक बेंच भी है।

प्रशांत कुमार आगे बताते हैं कि किसानों से भी सम्पर्क किया है। अभी खेतों से गेहूं की खड़ी फसल की कटाई चल रही है। थ्रेसिंग हुई नहीं है, जिस कारण अभी किसान केंद्र पर बिक्री के लिए गेंहू लेकर नहीं आ रहे हैं।

किसानों के आधार कार्ड को एनपीआई से लिंक के बारे मे पूछने पर केंद्र प्रभारी ने बताया कि यह किसान की जिम्मेदारी है। वह अपना आधारकार्ड स्वयं एनपीआई कराए।

रिपोर्ट- अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

सांसद बृजभूषण शरण सिंह का दावा- 27 से 29 अप्रैल के बीच फाइनल होगा टिकट, मेरी जीत पक्की

हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट कैसरगंज में पांचवें चरण में वोटिंग है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन ...