Breaking News

पड़ोसी देशों के लिए भारत ने निकाला नया फार्मूला, खुद बनाएगा 5वीं पीढ़ी का लड़ाकू जेट ‘एमका’

भारत अब खुद पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाएगा। ​बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया-2021 में भारत ने अपने स्वदेशी स्टेल्थ फाइटर जेट की डिजाइन और मॉडल दुनिया के सामने पेश किया है। भारत ने इसे एडवांस मीडियम कॉम्बेट एयरक्राफ्ट (एमका) नाम दिया है।

इसके बनने से भारत अब अमेरिका, रूस और चीन सहित उन चुनिंदा देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा जिनके पास पांचवीं जनरेशन के लड़ाकू विमान बनाने की क्षमता है।

एयर चीफ मार्शल ने कहा, “इंटीग्रेटेड थिएटर कमांड पर चर्चा चल रही है. क्षमता बढ़ाने के लिहाज से राफेल और LCA के बाद हमने 2-3 बड़े कदम उठाए हैं उसमें AMCA का सबसे बड़ा है. 5वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट जो देश में बनेगा उसका निर्णय ले लिया गया है. इसे DRDO करेगा. वायुसेना में निर्धारित समयानुसार 2022 तक 36 राफेल विमान शामिल किए जाएंगे.”

अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड के बारे में एयर चीफ मार्शल ने कहा, “वास्तव में यह दिन आप में से हर व्यक्ति द्वारा दिखाए गए धैर्य और दृढ़ संकल्प का एक महान वसीयतनामा है. आज के दिन से आपका कर्तव्य होगा कि आप मूल मूल्यों को जिएं और निस्वार्थता और बलिदान के माध्यम से अपनी गौरवशाली परंपरा को बनाए रखें.”

About News Room lko

Check Also

मतदान के दौरान गोलीबारी; राजनीतिक दलों के एजेंटों की मिली धमकी, नाराज मतदाताओं ने की तोड़फोड़

इंफाल: आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान दो पूर्वी और तीन पश्चिमी ...