Breaking News

‘पिज्जा हट’ की शुरुआत करने वाले फ्रैंक कार्नी का निधन, कारोबार के लिए माँ से उधार लिए थे 600 डॉलर

अमेरिका के कंसास राज्य के विचिटा शहर में ‘पिज्जा हट’ का आगाज़ करने वाले फ्रैंक कार्नी का बुधवार को निमोनिया के कारण निधन हो गया है. वे 82 साल के थे. बता दें कि कार्नी ने अपने भाई के साथ मिलकर ‘पिज्जा हट’ को शुरु किया था. बता दें कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी मां से 600 डॉलर उधार लिए थे.

‘विचिटा ईगल’ अखबार की खबर के मुताबिक, हाल में कार्नी कोरोना संक्रमण से उबरे थे, किन्तु काफी समय से वह अल्जाइमर बीमारी से जूझ रहे थे. उनकी पत्नी और भाई ने बताया कि तड़के लगभग साढ़े चार बजे अपने घर पर उन्होंने आखिरी सांस ली. विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान केवल 19 वर्ष की आयु में ही फ्रैंक कार्नी ने अपने 26 वर्षीय भाई डैन के साथ मिलकर पिज्जा कारोबार शुरू किया था. कारोबार शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी मां से 600 डॉलर उधार लिए थे.

कार्नी ने 1992 में विचिटा राज्य में हुई एक प्रेस वार्ता में कहा था कि, ”जब आप कॉलेज में पढ़ाई के दौरान कारोबार आरंभ करते हैं तो आप यह नहीं सोचते हैं कि इकॉनमी कैसी है.” उन्होंने आगे कहा कि, ”हमने कभी यह नहीं सोचा कि व्हाइट हाउस में कौन है या बेरोजगारी दर क्या है.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ”एक उद्यमी हमेशा यही सोचता है कि उसके उत्पाद के लिए क्या कोई बाजार है? क्या मैं इसे बेच सकता हूं?” बता दें कि साल 1977 में पेप्सीको कंपनी ने 30 करोड़ डॉलर में पिज्जा हट को खरीद लिया था.

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...