Breaking News

भारत बांग्लादेश का मैत्री स्टैंप

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष औपचारिक अवसर पर बांग्लादेश की यात्रा पर गए थे। बांग्लादेश ने एक साथ अपने दो राष्ट्रीय उत्सव आयोजित किये थे। उसकी आजादी की पचासवीं वर्षगांठ थी। इसके साथ ही बाग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीब की जन्म शताब्दी समारोह आयोजित किया गया।

बांग्लादेश सरकार ने इस उत्सव में नरेंद्र मोदी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था। नरेंद्र मोदी के कार्य करने का अपना अंदाज है। उन्होंने इस यात्रा में दोनों देशों के बीच सहयोग व साझेदारी बढ़ाने के कार्यक्रम को भी जोड़ दिया। इससे उनकी यात्रा का महत्व बढ़ गया। राष्ट्रीय समारोहों से इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक हुई। दोनों प्रधानमंत्रियों ने राजनयिक रिश्तों की स्थापना की पचासनवीं वर्षगांठ की याद में भारत बांग्लादेश मैत्री स्टैंप भी जारी किया।इसके अलावा द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में पांच सहमति पत्रों एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

यात्रा के दूसरे दिन नरेंद्र मोदी ने पहले शेख हसीना के साथ अलग वार्ता की और उसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश ने आपदा प्रबंधन,खेल एवं युवा मामलों,व्यापार और तकनीक जैसे प्रमुख क्षेत्रों में एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे हमारी विकास साझेदारी को मजबूती मिलेगी। दोनों देशों के लोगों खासकर युवाओं को फायदा होगा। दोनों नेताओं ने वर्चुअली कई परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

इनमें भारत बांग्लादेश सीमाओं पर तीन नई सीमाई हाट और ढाका न्यू जलपाईगुड़ी के बीच नई यात्री ट्रेन मिताली एक्सप्रेस शामिल हैं। यह दोनों पड़ोसी देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस ढाका-कोलकाता और बंधन एक्सप्रेस के बाद तीसरी यात्री ट्रेन है। यह नई अंतर-देशीय यात्री ट्रेन बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्मशती और बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की स्वर्ण जयंती के मौके पर शुरू की गई है।

यह बांग्लादेश में चिलहाटी स्टेशन के रास्ते ढाका छावनी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी। नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से भी मुलाकात की। उनके साथ भारत बांग्लादेश में सहयोग से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब्दुल हामिद के साथ शानदार बैठक हुई। भारत बांग्लादेश की बीच सहयोग से जुड़े विविध विषयों पर हमने अपने विचार साझा किए।

About Samar Saleel

Check Also

ऑटो चालक की बेटी GCC स्कूल टॉपर, बोली- चाहिए ऐसी दुनिया, जहां माता-पिता को न देखना पड़े प्राइस टैग

चेन्नई :  ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) के सरकारी स्कूलों में 578 अंकों के साथ 12वीं ...