Breaking News

‘मदर इंडिया’ से लेकर ‘टु किल अ टाइगर’ तक, ऑस्कर के लिए नामांकित हो चुकी हैं ये भारतीय फिल्में

पूरी दुनिया की निगाहें 96एकेडमी अवाॅर्ड्स पर टिकी हुई हैं। एकेडमी अवाॅर्ड्स ही ऑस्कर अवाॅर्ड्स हैं, जिनका आयोजन आगामी 10 तारीख को लाॅस एंजिल्स के डाॅल्बी थियेटर में होने जा रहा है। ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म उद्योग का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। लगभग हर फिल्ममेकर अपनी आंखों में ऑस्कर अवॉर्ड पाने का सपना सजाता है। इस बार खास बात यह है कि मशहूर होस्ट जिमी किमेल, चौथी बार सम्मान समारोह को होस्ट करने जा रहे हैं। तो क्यों न इस मौके पर उन भारतीय फिल्मों की बात हो जाए, जिनका पहले ऑस्कर के लिए नामांकन किया जा चुका है।


इस बार जलवा दिखाएगी ‘टु किल अ टाइगर’
इस साल के ऑस्कर अवाॅर्ड के लिए निशा पाहूजा की फिल्म ‘टु किल अ टाइगर’ को नामांकित किया गया है। इसका नामांकन बेस्ट डाॅक्युमेंट्री की श्रेणी में किया गया है। फिल्म में रंजीत की कहानी दिखाई गई है, जो अपनी 13 साल की बेटी के लिए संघर्ष कर रहा है। उसकी बेटी यौन शोषण का शिकार हुई थी। इस मामले में ‘टु किल अ टाइगर’ लकी रही, लेकिन ‘12 वीं फेल’ और ‘2018’ जैसी फिल्मों को नामांकन में जगह नहीं मिल पाई। ‘टु किल अ टाइगर’ का मुकाबला ‘बाॅबी वाइनः द पीपल्स प्रेजिडेंट’, ‘द एटेरनल मेमोरी’, ‘फाॅर डाॅटर्स’ और ‘20 डेज इन मारियोपोल’ से होने जा रहा है। ऑस्कर में डाॅक्युमेंट्री शाॅर्ट फिल्म से लेकर मेकअप-हेयरस्टाइलिंग, एनिमेटेड शाॅर्ट फिल्म तक की अलग-अलग श्रेणियां रखी गई हैं।

पिछले साल मचाई थी इन्होंने धूम
पिछले साल निर्देशक एस. एस. राजामौली की ‘आरआरआर’ ने ऑस्कर नाॅमिनेशन में जगह बनाई। फिल्म के गाने ‘नाटु नाटु’ को ओरिजनल साॅन्ग कैटेगरी में नाॅमिनेट किया गया और अवाॅर्ड भी मिला। ‘ऑल देट ब्रीथ्स’ को डाॅक्युमेंट्री शाॅर्ट सब्जेक्ट कैटिगरी में नामांकित किया गया। बेस्ट डाॅक्युमेंट्री फिल्म के लिए ‘द एलिफेंट विस्पर्स’ को नामांकन मिला और इसने अवाॅर्ड भी जीता। इसमें इंसान और जानवर का अटूट प्रेम दिखाया गया है।

जब ‘मदर इंडिया’ से हुई भारतीय फिल्मों की शुरुआत
ऑस्कर अवाॅर्ड्स में भारतीय फिल्मों का नामांकन पुरानी परंपरा रही है। सबसे पहले फिल्म ‘मदर इंडिया’ को 1957 में आॅस्कर के लिए नामांकित किया गया था। यह पहली भारतीय फिल्म थीए जिसे सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म कैटिगरी के लिए ऑस्कर में नामांकित किया गया था। 1988 में आई मीरा नायर की फिल्म ‘सलाम बाॅम्बे’ ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाली दूसरी भारतीय फिल्म बन गई। इस फिल्म में मुंबई की झुग्गियों में रहने वाले बच्चों के रोजमर्रा के हालात दिखाए गए। फिर 2001 में ‘लगान’ ऑस्कर के लिए भेजी गई। यह एक स्पोट्र्स ड्रामा फिल्म है। इसमें आमिर खान और ग्रेसी सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई है। इनके अलावा, ‘राइटिंग विद फायर’ को सर्वश्रेष्ठ डाॅक्युमेंट्री फीचर के लिए नामांकित गया था। इसमें दलित समुदाय से आने वाली महिला पत्रकारों के एक समूह पर प्रकाश डाला गया।

About News Desk (P)

Check Also

रेड कलर के हॉट आउटफिट में मंत्रमुग्ध कर देती हैं मधुरिमा तुली

मुंबई। मधुरिमा तुली (Madhurima Tuli) एक ऐसी दिवा हैं जो अपने सौंदर्यशास्त्र और स्टाइल और ...