Breaking News

सोना 250 रुपये मजबूत होकर नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा, चांदी में नरमी

त्योहारों के पहले आभूषण विक्रेताओं की ओर से खरीदारी बढ़ने और वैश्विक बाजार से सकारात्मक संकेत मिलने से सोने के भाव 250 रुपये मजबूत होकर नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंए गए। सोमवार को दिल्ली और आसपास के बाजार में सोना 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिका। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।हालांकि, इस दौरान चांदी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। आखिल भारतीय सर्राफा एसोसिएशन के अनुसार, चांदी की कीमत सोमवार को 200 रुपये कम होकर 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई।

 

सर्राफा कारोबारियों के अनुसार स्टॉकिस्ट्स और खुदरा दुकानदारों के बीच मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में तेजी आई। उनके अनुसार इक्विटी बाजार में गिरावट के कारण भी कीमती धातुओं खासकर सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई, क्योंकि सुरक्षित निवेश के रूप में लोगों ने पीली धातु को प्राथिमकता दी।

एशिया में कारोबारी सत्र के दौरान कॉमेक्स गोल्ड 0.14% की बढ़त के साथ 2,671.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। कोटक सिक्योरिटीज की एवीपी-कमोडिटी रिसर्च, कायनात चैनवाला ने कहा, “कॉमेक्स पर सोना स्थिर बना हुआ है, क्योंकि मध्य पूर्व में चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में आक्रामक कटौती की उम्मीदों ने सुरक्षित निवेश की मांग को प्रभावित किया है। आगामी अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले सतर्कता बरते जाने के कारण सोने की कीमतें सीमित दायरे में कारोबार करती रहेंगी।”

दूसरी ओर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 0.61 प्रतिशत गिरकर 32.20 डॉलर प्रति औंस रह गई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी रिसर्च) मानव मोदी ने कहा, “व्यापारियों ने नवंबर में ब्याज दर में 50 आधार अंकों की कटौती की उम्मीदों को कम कर दिया है। इसके अलावा, मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव से भी बुलियन की कीमतों पर असर डाल रहा है।”

About News Desk (P)

Check Also

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने मनाया हिंदी दिवस

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, देश के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, द्वारा ...