Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय में लाल पैथलैब्स के सहयोग से लगा स्वास्थ्य शिविर

लखनऊ। आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान एवं जूलॉजी विभाग द्वारा डॉ लाल पैथलैब्स के सहयोग से एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो एनबी सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में बीएमआई, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा, कैल्शियम और हीमोग्लोबिन की जांच की गई।

भाषा विश्वविद्यालय

डॉ ततहीर फातमा (डीन विज्ञान संकाय, विभागाध्यक्ष गृह विज्ञान विभाग) ने बताया कि यह शिविर विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों के लिए आयोजित किया गया जिससे वह अपने स्वास्थ्य की स्थिति से अवगत हो सकें और एक स्वस्थ कल की दिशा में काम कर सकें।

👉भाषा विश्वविद्यालय में Peace building and Reconciliation Ushering in an Era of No War विषय पर संगोष्ठी

भाषा विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय के सभी संकायों के शिक्षकों, विद्यार्थियों, कर्मचारियों तथा विश्वविद्यालय के छात्रावासों में निवास करे रहे छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय के रूसा भवन में आयोजित कैंप में उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। इस शिविर में गृह विज्ञान विभाग की वॉलिंटियर्स द्वारा ऊंचाई और वजन के आधार पर बीएमआई की गणना की गई जिसके बाद गृह विज्ञान विभाग की डॉ कीर्तिमा सचान और डॉ कल्पना देवी (असिस्टेंट प्रोफेसर, गृह विज्ञान विभाग) ने बीएमआई के आधार पर संतुलित आहार के बारे में सलाह दी।

भाषा विश्वविद्यालय

विद्यार्थियों ने अपने रक्त के नमूने डॉ लाल पैथलैब्स के पैथोलॉजिस्ट को दिए। डॉ ज़ैनब मौलाई, डॉ आसिफ जाफरी और डॉ रत्नेश सिंह गेस्ट फैकल्टी डिपार्टमेंट ऑफ होम साइंस एंड जूलॉजी, केएमसीएलयू, लखनऊ ने शिविर के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। स्वास्थ्य शिविर में अधिकांश छात्राओं का ब्लड प्रेशर और बीएमआई छात्रों की तुलना में कम पाया गया।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...