Breaking News

होमगार्ड्स के जवान आपदा मित्र के रूप में भी करेंगे कार्य, 20 प्रतिशत महिला होमगार्ड्स की रहेगी भागीदारी- धर्मवीर प्रजापति

उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के आपदाओं से शून्य जनहानि के संकल्प को पूर्ण करने में होमगार्ड्स भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।

भारत श्रीलंका साझा विरासत: भारतीय उच्चायुक्त ने श्रीलंका में किया रामसेतु का दौरा

इसके लिए विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के माध्यम से राज्य आपदा मोचन बल द्वारा होमगाईस का प्रशिक्षण प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दैवीय आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित 48 जिलों से 100-100 होमगाईस चिन्हित किया गया है। जिसमें 20 प्रतिशत महिला होमगार्ड्स की भी भागीदारी रहेगी।

होमगार्ड्स के जवान आपदा मित्र के रूप में भी करेंगे कार्य, 20 प्रतिशत महिला होमगार्ड्स की रहेगी भागीदारी- धर्मवीर प्रजापति

श्री प्रजापति ने बताया कि होमगार्ड्स का यह आपदा प्रशिक्षण इसी वर्ष फरवरी से आरम्भ होकर 9 बैचों में जून, 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि विशेष रूप से प्रशिक्षित होमगार्ड्स को इमरजेंसी रिस्पान्डर किट उपलब्ध करायी जायेगी, जिसमें लाइफ जैकेट, सोलर टार्च, सेफ्टी ग्लब्स, पाकेट नाइफ, फर्स्टएड किट, लाइटर, पानी की बोतल, सीटी, मच्छरदानी, रेन कोट, गम बूट, सेफ्टी गागल्स, सेफ्टी हेलमेट एवं टी शर्ट आदि उपलब्ध रहेगी।

श्री प्रजापति ने कहा कि उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स के जवान जहां एक ओर पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहे है, वहीं दूसरी ओर सामाजिक सरोकारों के अन्तर्गत वृहद वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है।

ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का नया आयाम

उन्होंने कहा कि इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर विधान भवन के समक्ष होमगार्ड्स के जवानों ने भव्य परेड का प्रदर्शन करते हुए ब्रासबैण्ड दल ने द्वितीय, पाइप बैण्ड दल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया वहीं बेस्ट मार्चिग में पुरुष टीम द्वारा द्वितीय स्थान प्राप्त कर सभी दर्शकों का मन मोह लिया। अब आपदा मित्र के रूप में प्रशिक्षित होमगार्डस प्रदेश में होने वाली दैवीय आपदाओं के समय अपने-अपने क्षेत्रों में पीड़ित लोगों की प्रथम उत्तरदाता के रूप में उनकी सहायता करते हुए दिखायी देंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...