Breaking News

भारत ने कनाडा से वीजा सेवाएं फिर की शुरू, रिश्तों में खटास के बाद हुई थी बंद

कनाडा सरकार से रिश्तों में खटास आने के बाद भारत सरकार ने वीजा सेवाएं निलंबित कर दी थी. अब फिर से कुछ वीजा सेवाएं शुरू करने जा रही है. ओटावा में भारतीय उच्चायोग की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि भारत सरकार 26 अक्टूबर से कनाडा में वीजा सेवाओं को आंशिक रूप से शुरू करेगी.बता दें कि राजनयिक विवाद के बाद पिछले महीने वीजा सेवाएं बंद कर दी गई थी. उच्चायोग ने कहा कि प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा के लिए सेवाएं फिर से शुरू होंगी.उच्चायोग के मीडिया बयान में कहा गया है कि वीजा सेवाएं शुरू होने के बाद स्थिति का आकलन किया जाएगा. स्थिति के आकलन के आधार पर भी आगे निर्णय किया जाएगा.बता दें कि प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स और भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक प्रमुख कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद रिश्ते खराब हुए थे. उसके बाद वीजा सेवाओं को सितंबर के अंत में निलंबित कर दिया गया था.

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बढ़ा विवाद

हरदीप सिंह निज्जर हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव पैदा हो गया था.रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि अगर भारत कनाडा में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति देखता है तो कनाडा के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू हो सकती हैं. इसके पहले इस निलंबन के लिए सुरक्षा संबंधित विचारों को विदेश मंत्री ने जिम्मेदार ठहराया था.

कनाडा के पीएम के बयान से खराब हुए थे रिश्ते

राजनयिक विवाद, जो उच्चायोग के अधिकारियों की जैसे को तैसा वापसी तक बढ़ गया, दिल्ली में जी20 सम्मेलन के मौके पर जस्टिन ट्रूडो की टिप्पणी के बाद बढ़ गया था. जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा हमेशा से ही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, विवेक एवं शांतिपूर्ण विरोध की रक्षा करना जारी रहेगा.हरदीप सिंह निज्जर की “राजनीति से प्रेरित” हत्या के आरोपों का खंडन करते हुए, भारत ने कहा कि कनाडा को अपने दावों का समर्थन करने के लिए सबूत साझा करना चाहिए – ओटावा ने अब तक इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है.उसके बाद भारत और कनाडा के रिश्ते काफी खराब हो गये थे. रिश्ते खराब होने के बाद ही वीजा सेवाएं निलंबित कर दी गई थी. अब फिर से भारतीय उच्चायोग ने इसे फिर से कुछ सेवाओं में शुरू करने की घोषणा की है.

About News Desk (P)

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...