Breaking News

निवेश के अनुकूल माहौल

डॉ.दिलीप अग्निहोत्री

योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनते ही प्रदेश के माहौल को सुधारने की प्रतिबद्धता दिखाई थी। उनका कहना था कि यह उनकी प्राथमिकता है, क्योकि बेहतर माहौल में ही विकास व निवेश की संभावना बनती है। इसके दृष्टिगत उन्होंने अनेकन प्रभावी कदम उठाए। व्यवस्था में बदलाव किया गया। इससे विकास कार्यो का क्रियान्वयन तेज हुआ। साथ ही निवेशक भी उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित होने लगे। अभूतपूर्व इन्वेस्टर समिट व उसके प्रस्तावों का शिलान्यास इसका प्रमाण है।

निवेश परक नीति

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पारदर्शी और व्यवस्थित नीतियां बनायी गयी हैं, जिससे निवेशकों को निवेश में कोई समस्या ना हो। प्रदेश सरकार द्वारा निवेशपरक और रोजगारपरक उद्यमों की स्थापना के साथ ही, अधिक से अधिक फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट एफडीआई आकर्षित करने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रदेश सरकार के निरन्तर प्रयासों से राज्य निवेशकों और उद्यमियों के लिए आकर्षक गंतव्य के रूप में सामने आया है। प्रदेश का नोएडा, ग्रेटर नोएडा,यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी का क्षेत्र देश में निवेश का सर्वाधिक सम्भावना वाला क्षेत्र है। यहां पर निवेश के प्रस्ताव लगातार प्राप्त हो रहे हैं। नोएडा में डेटा सेण्टर पार्क तथा देश की सबसे बड़ी डिस्प्ले यूनिट की स्थापना का कार्य तेजी से हो रहा है। जेवर में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना तथा यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण में फिल्म सिटी का विकास किया जा रहा है।

Loading...

5500 करोड़ का निवेश

मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर नोएडा प्राधिकरण तथा मेसर्स इंगका सेण्टर्स इण्डिया आइकिया के मध्य भूमि हस्तांतरण लीज़ डीड विनिमय कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि आइकिया एक अन्तर्राष्ट्रीय संस्था है,जो महिला सशक्तीकरण, बाल विकास सहित सामाजिक योजनाओं के क्षेत्र में कार्य कर रही है। इस संस्था द्वारा नोएडा में पचपन सौ करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। आइकिया द्वारा जनसामान्य के लिए शॉपिंग मॉल, होटल,ऑफिस,रिटेल आउटलेट आदि निर्माण कार्य कराए जाएंगे।

इस निवेश से लगभग दो हजार प्रत्यक्ष रोजगार तथा बीस हजार से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे। यह भी संभावना है कि आइकिया द्वारा नोएडा सहित राज्य के अन्य शहरों में भी निवेश किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि वैश्विक महामारी के दौर में भी प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव आए। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा उत्तर प्रदेश एक नया और आधुनिक स्वरूप ले रहा है। राज्य में बड़ी संख्या में देशी विदेशी कम्पनियां निवेश के लिए उत्सुक हैं। राज्य सरकार द्वारा तैयार की गई नीतियों तथा बनाए गए वातावरण से यह सम्भव हो रहा है। उत्तर प्रदेश ने दुनियाभर के उद्यमियों को आगे बढ़ने का अवसर उपलब्ध कराया है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

अखिलेश हिन्दुत्व के सहारे करेंगे यूपी में वापसी!

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें गौरतलब हो, समाजवादी पार्टी की तुष्टिकरण की सियासत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *