Breaking News

भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल में सिंचाई परियोजना का उद्घाटन

भारत सरकार की वित्तीय सहायता से सोमवार को नेपाल के धाडिंग जिले में एक सिंचाई परियोजना का उद्घाटन हुआ। ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत तैयार इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन काठमांडू स्थित भारतीय उच्चायोग में द्वितीय सचिव प्रशांत कुमार सोना ने किया।धाडिंग जिले के गलछी ग्रामीण नगर पालिका क्षेत्र में निर्मित महेशफात सिंचाई परियोजना में भारत सरकार ने 88.2 लाख नेपाली रुपये का आर्थिक सहयोग किया है।

केरल में भाजपा नेता की हत्या के मामले में बड़ा फैसला, PFI से जुड़े 14 दोषियों को फांसी की सजा

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत 8.82 मिलियन नेपाली मुद्रा के साथ भारत की वित्तीय सहायता से निर्मित महेशफात सिंचाई परियोजना-गलछी ग्रामीण नगर पालिका, धाडिंग का उद्घाटन नगरपालिका अध्यक्ष केदारनाथ खातीवाड़ा और प्रशांत सोना द्वारा किया गया।

भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल में सिंचाई परियोजना का उद्घाटन

इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता और स्थानीय समुदायों के सदस्य भी उपस्थित थे। भारतीय दूतावास ने कहा इस प्रोजेक्ट का निर्माण भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के तौर पर किया गया है। यह सिंचाई परियोजना स्थानीय किसानों को फसल उत्पादन बढ़ाने और उनकी आजीविका और आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करेगी।

बजट सत्र से पहले प्रह्लाद जोशी करेंगे सर्वदलीय बैठक, CII ने की अलग निवेश मंत्रालय की सिफारिश

भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। 2003 से, भारत ने नेपाल में विभिन्न क्षेत्रों में 550 से अधिक एचआईसीडीपी शुरू की हैं और इनमें से 488 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इसके अलावा भारत सरकार ने हाल ही में नेपाल के विभिन्न अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों और शैक्षणिक संस्थानों को 974 एम्बुलेंस और 234 स्कूल बसें उपहार में दी हैं।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...