Breaking News

खर्राटे लेना क्या किसी बीमारी का है संकेत? जानें नींद खराब करने वाली इस परेशानी का हल

बहुत से लोग सोते समय खर्राटे लेते हैं। खर्राटे लेना वैसे तो कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन इसके कारण कई लोग सो नहीं पाते। आमतौर पर इस समस्या से कई लोग पीड़ित हैं लेकिन वह कुछ कर नहीं पाते।

हमें एहसास नहीं होता लेकिन यह खराब स्वास्थ्य का संकेत होता है। खर्राटे लेने वाले लोगों के साथ जो सोता है वह इससे परेशान रहता है और नींद न पूरी होने के कारण चिड़चिड़ा हो जाता है।

खर्राटे कई कारणों से हो सकते हैं और अधिक वजन उनमें से एक है। अगर आप हल्के और कभी-कभार खर्राटे लेने वाले व्यक्ति हैं तो यह कोई समस्या नहीं है। लेकिन लंबे समय तक सांस रुकने के साथ खर्राटे लेना ज्यादातर हृदय रोग के जोखिम से जुड़ा होता है और इसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

स्लीप एपनिया एक और स्थिति है जो खर्राटों की ओर ले जाती है। स्लीप एपनिया एक गंभीर नींद विकार है जिसमें व्यक्ति की सांसें बार-बार रुकती और शुरू होती हैं। अगर आप खर्राटे लेते हैं और पूरी रात सोने के बाद भी थकान महसूस करते हैं, तो आप स्लीप एपनिया से पीड़ित हो सकते हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर 100 मिलियन से अधिक लोग स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं। जिनमें से 80% से अधिक लोगों का निदान नहीं हो पाता है। अगर आप हल्के खर्राटे लेते हैं तो बाजार में उपलब्ध उन अजीब उपकरणों को आजमाने या असुविधाजनक मास्क पहनने के बजाय, इन पांच प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं, जिससे काफी राहत मिलेगी।

1- अनानास, केले और संतरे

खर्राटों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करना है और यह शरीर में उत्पादित मेलाटोनिन की मात्रा को बढ़ाकर प्राप्त किया जा सकता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो हमें सुला देता है और ऐसा करने का प्रभावी तरीका उन खाद्य पदार्थों को खाना है जिनमें इसकी उच्च मात्रा होती है। अनानास, केले और संतरे में मेलाटोनिन की मात्रा अधिक होती है और खर्राटे रोकने के लिए आप इनका सेवन कर सकते हैं।

2- लहसुन, प्याज और सहिजन

सुगंधित खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन, प्याज और सहिजन नाक को सूखने से रोकते हैं और बंदपन को कम करते हैं। एक अध्ययन में यह भी दावा किया गया है कि ये खाद्य उत्पाद टॉन्सिल में सूजन को भी कम करते हैं और स्लीप एपनिया को रोकते हैं। यदि आपको गंध की परवाह नहीं है तो आप बिस्तर पर जाने से पहले लहसुन/प्याज/सहिजन चबा सकते हैं या इसे अपने रात के खाने में भी शामिल कर सकते हैं।

3- अदरक और शहद की चाय

अदरक सबसे आम घरेलू वस्तु है। यह एक सुपरफूड है जो लगभग किसी भी चीज को ठीक कर सकता है – पेट की खराबी, वजन कम करना, हृदय की समस्याओं से लेकर सामान्य खांसी और सर्दी तक। अदरक एक सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है और लार के स्राव को बढ़ाता है, जो गले को आराम देता है और खर्राटों से राहत देता है। दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय पीने से खर्राटों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

4- सोया मिल्क

पको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि डेयरी उत्पाद भी खर्राटों का कारण बन सकते हैं क्योंकि यह कफ बढ़ाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाय के दूध के कुछ विशेष प्रोटीन हल्के से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं, जो कंजेशन को बढ़ावा देते हैं और नाक के मार्ग को बंद कर देते हैं और खर्राटों को बढ़ाते हैं। राहत के लिए अपने गाय के दूध की जगह सोया दूध या गैर-डेयरी दूध लें।

5- एक्ट्रा वर्जिन ऑयल

बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ा जैतून का तेल पीने से भी वायुमार्ग सुचारू हो सकते हैं। जब आप सोते हैं तो यह गले की मांसपेशियों को गले को अवरुद्ध होने से भी रोकता है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...