Breaking News

इजरायल-हमास की नई डील, अब इस दिन तक रहेगा युद्धविराम, बंधकों का नया जत्था भी रिहा

इजरायल और हमास के बीच भयानक जंग के बाद हुए युद्धविराम से थोड़ी शांति आई है। दोनों पक्षों के बीच बंधकों को छोड़ने की भी डील हुई है। चार दिनों के इस युद्धविराम के बीच ये खबर आई है कि दोनों पक्षों ने युद्धविराम को 2 दिन और बढ़ाने का निर्णय लिया है। कतर के विदेश मंत्रालय ने इस बात की घोषणा की है। इस कदम की मदद से हमास के कब्जे से और अधिक बंधकों के वापस आने की संभावना बनी है।

बंधकों का नया जत्था रिहा

युद्धविराम को दो दिन बढ़ाए जाने के बीच सोमवार की रात हमास ने 11 नए बंधकों को रिहा कर दिया है। ये रिहाई युद्धविराम के चौथे दिन की गई है। इसके बदले में इजरायल ने कुल 33 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है। बता दें कि ये इजरायली नागरिक बीचे 52 दिनों से गाजा पट्टी में हमास के बंधक बने हुए थे।

अमेरिका ने किया स्वागत

व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी ने कहा है कि गाजा में सैन्य अभियानों पर गुरुवार सुबह तक की रोक के लिए कतर का स्वागत है। इससे हमास द्वारा बंधक बनाए गए अन्य बीस इजरायली बंधकों की रिहाई और युद्धग्रस्त क्षेत्र में अतिरिक्त मानवीय सहायता के प्रवाह की अनुमति मिलेगी। उन्होंने बताया कि जो बाइडेन ने इसे लेकर कतर के अमीर और इजरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू दोनों से बात की थी।

हमास ने क्या कहा?

इजरायल के साथ दो दिनों के अतिरिक्त युद्धविराम को लेकर हमास का बयान भी सामने आ गया है। हमास ने कहा कि वह अस्थायी मानवीय संघर्ष विराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने के लिए अपने कतर और मिस्र के भाइयों के साथ सहमत हो गया है। बता दें कि इस जंग में युद्धविराम में कतर अहम भूमिका निभा रहा है। हमास के उच्च स्तर के नेताओं का ठिकाना भी कतर ही है।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...