Breaking News

ईयू हिंद प्रशांत मंच में हिस्सा लेने पहुंचे जयशंकर, पेरिस में अपने समकक्षों से की मुलाकात

तीन दिवसीय यात्रा पर फ्रांस पहुंचे विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने मंगलवार को पेरिस में बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, चेक गणराज्य और यूरोपीय संघ के अपने समकक्षों से मुलाकात की तथा परस्पर हितों और द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने ‘ईयू हिंद प्रशांत मंच’ में भाग लेने आए हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ सिलसिलेवार बैठकें की। वह जर्मनी से रविवार को फ्रांस पहुंचे थे।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग एई-योंग से भी मिले विदेश मंत्री जयशंकर।

जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ ए. के. अब्दुल मोमेन से मुलाकात करने के बाद ट्वीट किया बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉo एo केo अब्दुल मोमेन से मुलाकात अच्छी रही। अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर यह बैठक हुई। दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए वर्ष 2021 अच्छा रहा, 2022 में इसे नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

इससे पहले सोमवार को जयशंकर ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग एई-योंग से मुलाकात की। इस बाबत उन्होंने ट्वीट किया कोरिया गणतंत्र के विदेश मंत्री चुंग एई-योंग से भेंट की। द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर सहमति जाहिर की। दोनों देशों के बीच यात्रा सुगम करना हमारी साझा प्राथमिकता है। साझा चिंताओं के क्षेत्रीय विषयों पर भी चर्चा की। भारत के विदेश मंत्री ने चेक गणराज्य के अपने समकक्ष से मुलाकात करने के बाद तस्वीर साझा करते हुए लिखा चेक गणराज्य के विदेश मंत्री जेन लीपावस्की से अच्छी मुलाकात हुई। उनके साथ ईयू से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। संबंधों को विस्तार देने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं।

जयशंकर ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर यूरोपीय संघ (ईयू) के आयुक्त जुत्ता अर्पिलाइनेन और फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली से भी मुलाकात की। इससे पहले, उन्होंने कल फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने नई एवं उभरती सुरक्षा चुनौतियों पर सहयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

जर्मनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों से मिले विदेश मंत्री: फ्रांस की यात्रा से पहले विदेश मंत्री जयशंकर म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन-2022 में हिस्सा लेने के लिए बीते शुक्रवार को जर्मनी पहुंचे थे। जर्मनी की अपनी यात्रा के समापन से पहले रविवार को जयशंकर ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों की मजबूत गति को रेखांकित किया। विदेश मंत्री ने ट्वीट किया रविवार को म्यूनिख की सर्द सुबह में भारतीय समुदाय से जुड़े लोगों की भीड़ देखकर बहुत अच्छा लगा। भारत के लिए उनकी भावनाएं बहुत हृदयस्पर्शी थीं। उनके साथ आत्मविश्वास से भरे राष्ट्रीय मिजाज को साझा किया। भारत-जर्मनी संबंधों की मजबूत गति को भी रेखांकित किया।
इससे पहले, जयशंकर ने जर्मनी के आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्री स्वेंजा शुल्ज के साथ बैठक कर संबंधित विकास साझेदारी दृष्टिकोण पर रचनात्मक चर्चा की। उन्होंने कहा हम हरित विकास और स्वच्छ तकनीक को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता साझा करते हैं।

जयशंकर ने जर्मन चांसलर के विदेश और सुरक्षा नीति सलाहकार जेन्स प्लॉटनर के साथ भी बातचीत की। उन्होंने ट्वीट किया जर्मन चांसलर के विदेश और सुरक्षा नीति सलाहकार जेन्स प्लॉटनर के साथ एक बेहतरीन बैठक। वैश्विक विकास की उपयोगी समीक्षा की।

     शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...