Breaking News

जयप्रकाश जी समाजवादी, सर्वोदयी तथा लोकतांत्रिक जीवन पद्धति के समर्थक रहे : अखिलेश यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी समाजवादी, सर्वोदयी तथा लोकतांत्रिक जीवन पद्धति के समर्थक थे। उनके अनुसार समाजवाद एक जीवन पद्धति है, जो मानव की स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व तथा सर्वोदय की समर्थक है। समाजवादी आर्थिक तथा सामाजिक पुनर्निर्माण की पूर्ण विचारधारा है।

सम्पूर्ण जीवन गरीबों, किसानों, नौजवानों के हितों के लिए

अखिलेश यादव आज जयप्रकाश नारायण इंटर नेशनल सेंटर में स्थापित लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण के पश्चात् अपने विनम्र श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे थे। श्री यादव ने कहा जयप्रकाश नारायण जी का सम्पूर्ण जीवन समाजवाद के साथ गरीबों, किसानों, नौजवानों के हितों के लिए संघर्षरत करते बीता। स्वतंत्रता संग्राम के साथ आपातकाल के विरोध में भी उनका उल्लेखनीय योगदान रहा। उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए।

Loading...

आजादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका

लोकनायक जयप्रकाश जी ने गांधी जी के नेतृत्व में आजादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सत्ता के लिए उनमें जरा भी ललक नहीं थी। देश में जब आजादी पर संकट आया तो वे लोकतंत्र को बचाने के लिए मैदान में कूद पड़े और नौजवानों के आंदोलन का नेतृत्व सम्भाल लिया। उन्होंने समग्रक्रांति का मंत्र दिया। जनता पार्टी का जन्म उनके प्रयासों का ही प्रतिफल था। वे राजसत्ता से लोकशक्ति को महत्वपूर्ण मानते थे। श्री यादव ने कहा कि जयप्रकाश जी के जीवन से प्रेरणा लेकर समाजवादी उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लेते हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

दस हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

औरैया। पुलिस अधीक्षक सुनीति के निर्देश पर जनपद भर में अपराधियों की धरपकड़ के लिए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *