Breaking News

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से सीएमएस छात्र को मिली डाक्टरेट की उपाधि

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र राहुल त्रिवेदी ने विश्व की प्रख्यात स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका से डाक्टरेट की उपाधि अर्जित कर लखनऊ का नाम गौरवान्वित किया है। राहुल ने अभी हाल ही में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ‘स्कैटरिंग माॅडल्स फाॅर डिजाइन एण्ड एनालिसिस ऑफ क्वान्टम हार्डवेयर’ विषय पर अपनी पीएचडी पूरी की है। सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने राहुल की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की, साथ ही विद्यालय के शिक्षकों का भी आभार व्यक्त किया जिनकी लगन व परिश्रम की बदौलत सीएमएस छात्र शैक्षणिक जगत में नित नये-नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या आभा अनन्त ने भी राहुल को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि राहुल शुरू से ही विद्यालय का अति मेधावी छात्र रहा है और भौतिक विज्ञान में उसकी खास रूचि रही है। विदित हो कि राहुल त्रिवेदी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रशान्त त्रिवेदी एवं यूनिसेफ एक्जीक्यूटिव गीताली त्रिवेदी का पुत्र है।

सीएमएस के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारीहरि ओम शर्मा ने बताया कि आई.आई.टी. दिल्ली के टाॅपर रहे राहुल नेे 12वीं तक की स्कूली शिक्षा सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) से पूरी की एवं आईआईटी दिल्ली से बी.टेक किया। इसके उपरान्त वर्ष 2016 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पी.एच.डी. हेतु स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका में एडमीशन लिया। श्री शर्मा ने बताया कि सीएमएस में शिक्षा के दौरान ही राहुल ने 18वें एशियन फिजिक्स ओलम्पियाड में गोल्ड मेडल अर्जित किया।

इसके अलावा, एस्टोनिया में आयोजित 42वें अन्तर्राष्ट्रीय फिजिक्स ओलम्पियाड में भी गोल्ड मेडल अर्जित कर अपने ज्ञान-विज्ञान व मेधात्व का परचम लहराया। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में भी अपने मेधात्व के दम पर राहुल ने थाॅमस एण्ड साराह कैलाथ स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट फेलोशिप अर्जित की।

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सीट पर अब भी मौन, बैठक में नहीं हुई चर्चा, लग रही हैं कई तरह की अटकलें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो ...