Breaking News

महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर देकर आत्मनिर्भर बनाएं: अनुराग श्रीवास्तव

औरैया। जिले में गांव में कहीं भी जलभराव की समस्या न हो, गांव में साफ सफाई का पूरा का पूरा ध्यान रखा जाए, ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएं, महिलाओं को काम देकर आत्मनिर्भर बनाया जाए।

उक्त निर्देश जिले में शासन द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव ने शनिवार को भाग्यनगर ब्लाक के गांव जय सिंह का पुर्वा के प्राथमिक विद्यालय में लगाई गयी चौपाल में सम्बंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गयी और उसके निस्तारण हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान नोडल अधिकारी ने डीपीआरओ से गांव की साफ सफाई के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि गांव में कहीं भी जलभराव की समस्या नहीं होनी चाहिए। जलभराव होने से डेंगू मलेरिया आदि बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है। बीमारियों की रोकथाम हेतु तालाबों नाले नालियों में दवाओं का छिड़काव किया जाए।

उन्होंने दिबियापुर के सीएचसी से गांव में चलाए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली। सीएससी प्रभारी डा. जितेंद्र ने बताया कि गांव में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं विशेष सर्विलांस अभियान चलाया जा रहा है। विशेष सर्विलांस अभियान के दौरान गांव के पांच लोग शुगर के मरीज निकले हैं। जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि इन सभी लोगों के कोरोना के सैम्पल लिए जायें और जांच हेतु लैब भेजे जायें।  उन्होंने निर्देश दिये कि सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को गांव में शत-शत रूप से संचालित किया जाए। उन्होंने सभी ग्रामीणों से कहा कि वे खुले में शौच बिल्कुल ना जाए, शौच के लिए शौचालय का ही प्रयोग करें। खुले में शौच करने से कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं। जिनमें से कई बीमारियां जानलेवा भी साबित होती हैं। शौचालय के प्रयोग से हम ऐसी बीमारियों से खुद के साथ ही दूसरे लोगों को भी बचा सकते हैं।

प्रमुख सचिव ने परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुए कहा कि लोगों को गांव में ही रोजगार के अवसर प्रदान किये जाए। ग्रामीणों को तालाब खुदाई, नाली खुदाई, सड़क खुदाई, वृक्षारोपण आदि कार्यों में मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाए। साथ ही ग्रामीणों को स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जाए जिससे कि वह आत्मनिर्भर बन सके। परियोजना निदेशक ने बताया कि गांव में वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है।

स्वयं सहायता समूह को दिया जाये यूनिफार्म सिलाई का काम

प्रमुख सचिव ने गांव में संचालित महिला स्वयं सहायता समूह की जानकारी ली जिस पर डीसी एनआरएलएम द्वारा जानकारी दी गई कि गांव में सात महिला स्वयं सहायता समूह संचालित हो रहे हैं जिस पर उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से चल रही जंग में महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को काम देने पर जोर दिया जाये। इन समूहों को छात्र-छात्राओं की यूनिफार्म सिलने का काम दिया। इससे समूह की महिलाओं को घर बैठे जहां काम मिलेगा वहीं बाहरी कंपनी पर निर्भरता खत्म होगी। उन्होंने ग्रामीणों से बिजली आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली गई जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बिजली पर्याप्त मात्रा में मिल रही है। उन्होंने एक्सईएन विद्युत को निर्देश दिए कि गांव में रोस्टर के अनुसार विद्युत दी जाए एवं जर्जर तार व खराब ट्रांसफार्मर को समय से बदला जाए इसमें किसी भी प्रकार की देर ना की जाए।

कोटेदारों के खिलाफ की जाये कार्रवाई

चौपाल के दौरान ग्रामीणों द्वारा प्रमुख सचिव से कोटेदार के खिलाफ घटतौली की शिकायत की गयी। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुये ग्राम प्रधान को निर्देश दिए कि वह अपने स्तर से इस समस्या का निस्तारण करायें। यदि फिर भी समस्या का निस्तारण नहीं होता है तो उच्च अधिकारियों को अवगत करा कर कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई कराएं और लोगों को पूरा खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने डीएसओ को निर्देश दिए कि कम खाद्यान्न वितरण करने वाले सभी कोटेदारों पर सख्त कार्रवाई की जाये। नोडल अधिकारी द्वारा प्राथमिक स्कूल में वृक्षारोपण भी किया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने लोगों से कहा कि सभी लोग मास्क का प्रयोग बाहर निकलते समय अवश्य करें। मास्क ना पहनने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी ग्रामीणों से कहा कि वे शासन द्वारा कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाए जाने हेतु किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करें। शासन के निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाए जिससे कि कोरोना महामारी पर रोक लगाई जा सके। चौपाल के दौरान अपर जिलाधिकारी रेखा एस. चौहान, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...