Breaking News

सकरात्मक छवि के लिए सार्थक प्रयास

आपदा में अवसर का संदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया था. इसके अंतर्गत प्रतिकूल परिस्थितियों में भी विकास और राहत के कार्यों क्रियान्वयन जारी रहा था. वस्तुतः भाजपा की सरकारें उत्सवों और समारोहों को भी विकास के अवसर मान कर चलती है. उत्सवों के अवसरों पर तीर्थाटन को व्यापक विस्तार दिया गया. इसके अंतर्गत पौराणिक नगरों का विश्वस्तरीय विकास किया जा रहा है. योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह को भी विकास से जोड़ दिया था. उन्होने प्रतिवर्ष इस दिन किसी न किसी योजना के शुभारंभ की परम्परा कायम कर दी है. इसी प्रकार भाजपा स्थापना दिवस को भी विकास से जोड़ा गया है. केंद्र से लेकर प्रदेशों तक की सभी भाजपा सरकारें इस दिशा में कार्य कर रहीं हैं. स्थापना दिवस को एक दिन के औपचारिक समारोह तक सीमित नहीं किया गया.एक सप्ताह की कार्ययोजना बनाई जाती है. इसमें विकास और विचार दोनों का समावेश रहता है।

👉भारत स्वाभाविक रूप में है प्रसन्न राष्ट्रीयता- हृदय नारायण दीक्षित

इस बार भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस छह अप्रैल से लेकर भारत डा अम्बेडकर जन्म जयंती चौदह अप्रैल तक सामाजिक न्याय सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय किया गया था. पार्टी संगठन की योजनानुसार सामाजिक न्याय सप्ताह के तहत विभिन्न प्रकार के सामाजिक एवं जन सेवा के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इन कार्यक्रमों में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है.

पहले दिन प्रत्येक बूथों पार्टी का ध्वज फहराया गया. बूथ पर ही सामूहिक रूप से माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्थापना दिवस पर दिए गए उद्बोधन को वर्चुअल माध्यम से सुना गया. प्रबुद्ध जनों को भी स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था. समाजसेवा, रचनात्मक कार्य एवं नए भारत की संकल्पना को साकार करने का संकल्प लिया गया. समाजिक न्याय सप्ताह के अन्तर्गत युवा मोर्चा द्वारा जिला व मण्डल स्तर पर चिकित्सा शिविर, सहभोज आयोजित किए गए. स्वच्छता अभियान भी चलाया गया. अनुसूचित जनजाति मोर्चा द्वारा जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में जनजाति युवाओं को आत्मनिर्भर करने हेतु सम्मेलन आयोजित किए गए।

भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस

रोजगार से संबंधित जानकारियां भी उपलब्ध कराई गई. किसान मोर्चा द्वारा जिला एवं मण्डल के स्तर पर प्राकृतिक खेती पर जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। प्रदेश भर की सभी नदियों के किनारें के गांव व मण्डल स्तर पर पैदल मार्च कर जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। साथ ही शहरी क्षेत्र में श्रीअन्न को लेकर जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। महिला मोर्चा के द्वारा अनुसूचित जाति की महिलाओं के साथ जिला स्तर पर सहभोज के कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगें।

पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा जिला स्तर पर महात्मा ज्योतिबा फुले की जन्म जयंती पर उनकी प्रतिमा एवं चित्र पर पुष्पार्चन कर उनके विचारों एवं समाज सुधार के लिए किए गए कार्यों को लेकर संगोष्ठी आयोजित की जायेंगी। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा पिछडे़ वर्ग के हितों के लिए किए गए ऐतिहासिक कार्यों की चर्चा होगी। प्रत्येक जिले में वरिष्ठ कार्यकर्ता सम्मान समारोह भी आयोजित किये जायेंगे। प्रदेश के नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत के सभी वार्डो में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। मण्डल स्तर पर वृक्षारोपण अभियान एवं जलाशयों की सफाई का अभियान पार्टी कार्यकर्ता चलाएगे।

👉राशन कार्ड धारक को ‘ग्रेन एटीएम’ से सेकेंडों में मिल रहा अनाज

डा अम्बेडकर की जन्म जयंती अनुसूचित जाति मोर्चा व पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश, जिला, मण्डल व बूथ स्तर तक कार्यक्रम आयोजित कर बाबा साहब को अपने श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर व्याख्यान के कार्यक्रम आयोजित करेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण व आस पास के स्थानों पर स्वच्छता का कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेंगें. इसी भावना के अनुरूप भाजपा की सरकारें भी लोक कल्याण और विकास कार्यों की सौगात दे रहीं हैं. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ में साढ़े चार करोड़ रुपये से अधिक की एक सौ सत्रह विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस

इस अवसर पर जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लगभग चार हजार करोड़ रुपये की लागत से तेरह सौ से अधिक पाइप पेयजल परियोजना तथा लगभग बाईस करोड़ रुपये की लागत से हरिहरपुर संगीत महाविद्यालय का शिलान्यास किया. अमित शाह ने कहा कि पहले आजमगढ़ को आतंक के केन्द्र के रूप में माना जाता था। आज उसी आजमगढ़ की धरोहर हरिहरपुर घराने को पुनः सम्मान देने के लिए संगीत महाविद्यालय की नींव रखने का कार्य हुआ है। आजमगढ़ की धरती हरिहरपुर घराने तथा पं छन्नू लाल मिश्र जैसे गायिकी के विद्वानों से जानी जाती थी। पूर्ववर्ती सरकारों ने आजमगढ़ की छवि को धूमिल करने का कार्य किया था। आज उसी आजमगढ़ में शास्त्रीय संगीत को समर्पित संगीत महाविद्यालय स्थापित होने जा रहा है।

👉“निराशा के कर्तव्य” पढ़ें विपक्षी नेता

हरिहरपुर घराना, जिसके नाम में ही हरि और हर दोनों है, वह हमेशा सम्पूर्ण होता है। आजमगढ़ गायिकी व कला की दृष्टि से तीनों विधाओं-गायन, वादन एवं नृत्य का केन्द्र हुआ करता था। हरिहरपुर संगीत घराने के पद्मविभूषण पं छन्नू लाल मिश्र, पं अम्बिका मिश्र, डॉ मनोज कुमार मिश्र जैसे राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को प्रसन्नता हो रही होगी कि जनपद आजमगढ़ का संगीत महाविद्यालय प्रारम्भ हो रहा है। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि संगीत को सम्भालना संस्कृति को प्राणवायु देने जैसा होता है। संगीत को आगे बढ़ाने, गायन, वादन एवं नृत्य इन तीनों कलाओं को महाविद्यालय में आश्रय मिलेगा,उनका प्रचार होगा। साथ ही, जनपद में संगीत के क्षेत्र में अनेक प्रतिभाओं को अपना कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा। देश की कला व संगीत को संरक्षित कर ही भावी पीढ़ी के लिए संस्कृति को सुरक्षित किया जा सकता है।

आजमगढ़ में स्थापित होने वाला संगीत महाविद्यालय हरिहरपुर के समृद्ध संगीत घराने को संजीवनी देने का कार्य करेगा। यह संगीत महाविद्यालय आने वा ले दिनों में न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि पूरे भारत का गौरव समग्र विश्व में बढ़ाएगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजमगढ़ में छह वर्ष पहले पहचान का संकट था. उसी आजमगढ़ को प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ लखनऊ से जोड़ने का कार्य किया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से आजमगढ़ से लखनऊ की दूरी दो से ढाई घण्टे में तय की जा सकती है। अमित शाह ने आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। शीघ्र ही इस विश्वविद्यालय के भव्य भवन का उद्घाटन होने जा रहा है। आजमगढ़ का हरिहरपुर घराना, एक ऐसा घराना है, जिसमें गायन, वादन एवं नृत्य तीनों विधाओं को अपने-अपने समय के मूर्धन्य विश्वविख्यात कलाकारों ने दुनिया के मंच पर सम्मान दिलाने का कार्य किया था. छह वर्ष पहले कोई आजमगढ़ के विकास के बारे में नहीं सोचता था। जनपद का नाम विनाशकारी कार्यों में लिया जाता है।

आज आजमगढ़ विकास के लिए जाना जाता है. जनपद में सड़क, हाई-वे, पॉलीटेक्निक, डिग्री एवं इण्टर कॉलेज का तेजी से निर्माण हो रहा है। हर घर नल योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जनपद में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिये आवास, शौचालय, आयुष्मान भारत आदि का लाभ बिना भेदभाव यहां की जनता को मिल रहा है.जम्मू-कश्मीर के साथ ही, पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, असम, नागालैण्ड, मेघालय की वर्तमान सरकारों ने साबित किया है कि वहां तक विकास पहुंचा है। इन राज्यों में अलगाववाद समाप्त हुआ है। उन्हें राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़कर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार किया गया है।

👉UPPSC 2022 : लड़कियों ने परचम बना लिया है मजाज़ साहब, ये उड़ान जारी रहनी चाहिए..

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश को बिजली से युक्त कर विकास के नए युग की शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश को विकास की दौड़ में आगे ले जाने के लिए डबल इंजन की सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

आजमगढ़ को हमेशा खराब कानून-व्यवस्था की परिस्थितियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन आज इस जनपद को विकास का गढ़ बनाने का कार्य योगी सरकार ने किया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा और आजमगढ़ में नए अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे बन रहे हैं। साथ ही, लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर सहित पांच अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का एकमात्र राज्य उत्तर प्रदेश बना है। प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना को भी उत्तर प्रदेश सरकार ने जमीन पर उतारा है। पूरे उत्तर प्रदेश को दंगामुक्त प्रदेश बनाने का कार्य भी योगी सरकार ने किया है।

भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस

भाजपा स्थापना दिवस पर भी योगी आदित्यनाथ ने विकास कार्यों का शुभारंभ किया था. लखनऊ नगर विकास विभाग के करीब नौ हजार करोड़ की दो हजार से अधिक विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया गया था. आठ अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हैदराबाद यात्रा के दौरान तेलंगाना में ग्यारह हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई यह ट्रेन आईटी सिटी, हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान तिरुपति से जोड़ती है। यह तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। ट्रेन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और तीर्थयात्रियों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होगी।

👉बलूच बागी को अपना बिरादर मानें

अमित शाह ने कौशांबी में सौ करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें चौरानवे परियोजनाओं का लोकार्पण और बाईस परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। शाह ने विदेश में लोकतंत्र संबंधी राहुल गांधी के बयान की कड़ी निंदा की। कहा कि कुछ लोग विदेश में भारत को बदनाम कर रहे हैं। कांग्रेस को संविधान पर भरोसा नहीं है। उनकी सांसदी नियम के तहत गई है। इसी नियम से अब तक सत्रह नेताओं की सदस्यता जा चुकी है. विपक्षी पार्टियां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण में रोड़ा अटका रही थीं, लेकिन मोदी सरकार ने मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब भव्य राम मंदिर बन रहा है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास हर गरीब और हर नौजवान तक पहुंचाया जा रहा है। पिछले कुछ सालों में भारत का विकास हुआ है। दुनिया अब भारत की तरफ देखती है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...