Breaking News

चिकित्सा विभाग पूरी तरह से रहे सक्रिय, एम्बुलेंसों को निर्धारित दरों के अनुसार रखे दुरूस्त: वैभव श्रीवास्तव

रायबरेली। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कैम्प कार्यालय के सभागार में कोविड-19 कोरोना संक्रमण की दुसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव हेतु मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि एंटीजेन व आरटीपीसीआर टेस्ट में प्रगति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रो में मरीजों की संख्या अधिक उन क्षेत्रों के सभी लोगों का टेस्ट किया जाए। एल-2, एल-3 एवं रोहनिया सहित सभी हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के साथ ही भर्ती मरीजों तथा होम आइसोलेशन वाले मरीजों से प्रतिदिन फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य संबंधी फीडबैक लिया जाए यदि किसी भी मरीज को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसका तत्काल समाधान सुनिश्चित कराएं। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कांटेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग तथा टीकाकरण की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये सभी व्यक्तियों की जांच अवश्य किया जाए तथा कोविड टेस्टिंग कार्य में वृद्धि की जाए।

इसके साथ में जिलाधिकारी ने हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को गुणवक्तापूर्ण भोजन की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, दवाएं, डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ के द्वारा राउंड, मूलभूत सभी व्यवस्थाए हॉस्पिटल परिसर के अंदर एवं बाहर नियमित साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था नियमित रूप से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय रखने तथा प्राप्त शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेते हुए निस्तारण कराने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग पूरी तरह से सक्रिय रहे तथा निर्धारित दरों के अनुसार ही एम्बुलेंस की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखे। जिलाधिकारी ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लगातार फागिंग, सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई आदि कराने के निर्देश नगर पालिका ईओ बालमुकुंद मिश्रा को दिए। व्यापार मण्डल प्रदेश अध्यक्ष अतुल गुप्ता ने कहा कि किराना व फल की दुकाने को प्रातः 8 से 11 बजे तक खोले जाये तथा आमजनमानस को डोर-टू-डोर आवश्यक साम्रगी पहुचाई जाए।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मण्डी सचिव को निर्देश दिये कि सब्जी, फल, किराना आदि आवश्यक साम्रगी के निर्धारित रेट के अनुसार ही जनपद के समस्त वार्डों में डोर-टू-डोर विक्रय किया जाए। उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिये कि समस्त के समस्त एसडीएम व सीओं से लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन करवाने के साथ-साथ छापेमारी भी किया जाए। उस सभी से प्रतिदिन छापेमारी की सूचना भी प्राप्त करें।

कालाबाजारी को रोकने के लिए आवश्यक वस्तुओं की बिक्री दर निर्धारित करें। गरीब, कमजोर व जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया कराने के उद्देश्य से कम्युनिटी किचन संचालित करे जरूरतमंदों को भोजन वितरण में सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाये। कोरोना वायरस कोडिव-19 संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी एक मात्र उपाय है जरूरतमंदों को लच पैकेट व भोजन दें लाॅकडाउन पर विशेष ध्यान रखते हुए कही पर भीड़ न इक्ठठा न होने दें। जनपद में अपातकालीन सेवाए को पूरी तरह से एक्टिव रहे। कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जाए आवश्यकता होने पर ही घरों से बाहर निकले तथा मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जाए।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...