Breaking News

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

• राजभाषा के प्रचार-प्रसार पर प्रभावी नीतियों पर हुआ मंथन

लखनऊ। राजभाषा हिन्दी के प्रसार-प्रसार एवं सरकारी कामकाज सहित दैनिक जीवन में राजभाषा के अधिकाधिक प्रयोग हेतु 27 मार्च को उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ स्थित मंडलीय कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक एस एम शर्मा की अध्यक्षता में हिंदी विभाग द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

इस बैठक में राजभाषा का प्रचार-प्रसार करने एवं अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सरकारी कामकाज में हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के प्रति प्रेरित किया गया, साथ ही हिन्दी संबंधी कार्यकलापों एवं गतिविधियों को आयोजित करते हुए नीतियों को अमल में लाने के लिए मंथन एवं विचार विमर्श किया गया। इस बैठक का आयोजन नियमित रूप से किया जाता है जिसका उद्देश्य हिन्दी के प्रयोग संबंधी कलापों को बढ़ावा देना है।

👉🏼ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए सर्वप्रथम अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी अपर मंडल रेल प्रबंधक शिवेन्द्र शुक्ला ने सभी का स्वागत किया तथा राजभाषा विभाग की उपलब्धियों तथा इसके प्रचार- प्रसार की दिशा की भावी योजनाओं से मण्डल रेल प्रबंधक को अवगत कराया।

बैठक को आगे बढ़ाते हुए रेलवे में हिंदी भाषा की उपयोगिता, आवश्यकता एवं अनिवार्यता का उल्लेख करते हुए मण्डल रेल प्रबंधक ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से संवाद किया एवं इस दिशा में अपने सुझाव एवं निर्देश पारित किए।

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

इस अवसर पर महाप्रबंधक द्वारा लखनऊ मण्डल को प्रदत्त मण्डल स्तर पर हिन्दी में सर्वोत्तम कार्य करने हेतु राजभाषा शील्ड को मण्डल रेल प्रबंधक द्वारा अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी को प्रदान किया गया।

बैठक में राजभाषा के प्रति अपने विचार प्रकट करते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि हिन्दी की सरलता और स्पष्टता के कारण हिन्दी सभी भाषाओं में सर्वोच्च स्थान पर है।

👉🏼बांद्रा में अपना नया घर देखने पहुंचे आलिया-रणबीर, नीतू कपूर भी बेटे-बहू के साथ आईं नजर

उन्होंने महाप्रबंधक द्वारा प्रदत्त शील्ड प्राप्ति हेतु मण्डल के हिन्दी विभाग को अपनी शुभकामनाएं देते हुए मण्डल कार्यालय के पुस्तकालय के पुस्तक कोश में वृद्धि करने तथा स्टेशनों पर स्थित पुस्तकालयों को यात्रियों हेतु खोलने की बात कही एवं ई-ऑफिस में हिन्दी का प्रयोग करने तथा हिन्दी भाषा के एक प्रबल नेतृत्वकर्ता के रूप में कार्य करने की बात कही।

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

इसके अतिरिक्त उन्होंने राजभाषा विभाग को निर्देशित किया कि वे प्रतिमाह मण्डल के प्रत्येक स्टेशन पर एक हिन्दी संबंधी गतिविधि का नियमित रूप से आयोजन कराएं साथ ही उन्होंने समस्त रेलकर्मियों का आवाहन करते हुए सभी से अपनी रेलसेवा के दौरान एवं अपने दैनिक जीवन में हिंदी भाषा का अधिकाधिक प्रयोग करने की अपेक्षा की।

इस बैठक में कार्यकारी राजभाषा अधिकारी सहायक मण्डल वित्त प्रबंधक वीरेश कुमार यादव, मंडल के सभी विभागों के शाखाध्यक्ष, अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...