Breaking News

नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी की सराहना

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश नीति में नेबरहुड फर्स्ट को शामिल किया था। लेकिन यह नीति ताली की भांति है,जो एक हाँथ से नहीं बजती। सीमापार से आतंकवाद चलाने वाले मुल्क के साथ बेहतर रिश्ते संभव नहीं है। नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय हितों को सर्वोच्च मानते हुए इस नीति पर अमल का पूरा प्रयास किया। बांग्लादेश में शेख हसीना भारत की इस भावना को समझती है।

यही कारण है कि नरेंद्र मोदी के प्रयास यहां सफल रहे है। इस अवधि में भारत बांग्लदेश के संबन्ध बेहतर हुए है। शेख हसीना ने भारत की नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी की सराहना की है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने बंगबंधु बापू डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने छह दिसंबर को मैत्री दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसी दिन भारत ने औपचारिक रूप से बांग्लादेश को एक मुल्‍क के तौर पर मान्यता दी थी।

PM मोदी व शेख हसीना के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। इस बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि कैसे दोनों देश 1971 की विरासत को संरक्षित कर सकते हैं। भारत और बांग्लादेश अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को राजी हैं। बैठक में तीस्ता के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस समझौते को पूरा करने के लिए भारत के ईमानदार और निरंतर प्रयासों को दोहराया। भारतीय पक्ष ने फेनी नदी के पानी के बंटवारे के मसौदे को जल्द अंतिम रूप देने का भी अनुरोध किया।

बीबीआईएम समूह के तहत भारत,बांग्लादेश नेपाल और भूटान के बीच बहुत सक्रिय सहयोग है। बैठक में मोटर वाहन समझौते पर भी बात हुई। भारत अपनी जमीन से भूटान और नेपाल को बांग्लादेशी निर्यात की सुविधा दे रहा है। दोनों देश असैन्य परमाणु सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हैं। रूपपुर न्यूक्लियर पॉवर प्लांट की ट्रांसमिशन लाइनों को भारतीय कंपनियों द्वारा विकसित किया जाएगा। इस पर एक अरब डॉलर से अधिक लागत आएगी।

प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत में वाणिज्य और संपर्क,सहयोग और जल संसाधन, सुरक्षा, रक्षा,शक्ति और ऊर्जा जैसे मसलों पर चर्चा हुई। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,पर्यावरण, परमाणु ऊर्जा के सामाजिक अनुप्रयोग आदि पर भी उपयोगी वार्ता हुई।

About Samar Saleel

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...