Breaking News

अब इस आसान से तरीके से बनाएं पनीर उत्तपम , जाने विधि

सुबह के नाश्ते में प्रोटीन पैक डिश बनाना जरूरी होता है। क्योंकि ये सेहत के लिए फायदेमंद है। खासतौर पर बढ़ते बच्चों के खाने में प्रोटीन जरूरी है। लेकिन हर दिन कौन सा ब्रेकफास्ट बनाएं जो बच्चों के साथ ही बड़ों को भी पसंद आए।

अगर आप इस तरह के सवालों से घिरी रहती हैं तो इस बार ब्रेकफास्ट में बनाएं पनीर उत्तपम। जिसे बनाने में बहुत सारा टाइम नहीं लगता और सब्जियों को मिक्स करके बनाने के बाद भी बच्चों को खूब पसंद आता है। जानें कैसे बनाएं पनरी उत्तपम।

पनीर उत्तपम बनाने की सामग्री
पनीर उत्तपम बनाने की रेसिपी काफी आसान है और मिनटों में तैयार हो जाती है। बस किसी बाउल में दही के साथ सूजी को मिक्स करें। साथ में पानी डालें और इसे ढंककर आधे घंटे के लिए रेस्ट होने के लिए रख दें। आधे घंटे बाद सूजी फूल जाएगी और बैटर गाढ़ा हो जाएगा। इसे मिक्सकर लीजिए।

अब पैन को गैस पर चढ़ाएं और गर्म करें। इसमे तेल डालें और गर्म हो जाने पर बारीक कटा प्याज डालकर मिक्स करें। सुनहरा होने तक भूनें। फिर इसमे गाजर, बींस, ब्रोकली और मनचाही सब्जियों को बारीक ग्रेट कर के डालें। तेज आंच पर अच्छी तरह से भून लें। इसमे ऑरेगेनो, चिली फ्लेक्स, नमक डालकर मिक्स करें। अब पनीर डालें और मिक्स कर भूनें और गैस बंद कर दें।

दही और सूजी के बैटर में इस मिक्सचर को मिलाएं। पैन को गर्म करें और बटर डालें। इसमे उत्तपम के मिक्सचर को फैलाएं और ढंककर एक मिनट तक पकने दें। जब ये पक जाए तो पलट दें और फिर पकाएं। बस रेडी है टेस्टी प्रोटीन से भरपूर उत्तपम। इसे नारियल की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

पनीर उत्तपम को बनाने की सामग्री
एक कप सूजी
आधा कप दही
नमक स्वादानुसार
आधा कप पानी
आधा कप बारीक कटा प्याज
आधा कप गाजर, बींस, ब्रोकली
एक कप पनीर ग्रेट किया हुआ
नमक स्वादानुसार
ऑरेगेनो एक चम्मच
चिली फ्लैक्स एक चम्मच
धनिया की पत्तियां
ईनो

About News Room lko

Check Also

जीतना है ससुराल वालों का दिल तो शादी के बाद पहनें इस तरह की साड़ियां

शादी के दिन हर लड़की और लड़के के लिए बेहद अहम होता है। लड़कों की ...