Breaking News

अब ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस में होगी परिवार नियोजन की बात

  • बुधवार और शनिवार को वीएचएनडी सत्र में भी प्रदर्शित होगी बॉस्केट ऑफ च्वाइस
  • हर बुधवार को अंतराल दिवस पर बताई जाती है दो बच्चों के बीच अंतर की महत्ता
  • सभी हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर मनाया गया ‘अंतराल दिवस, लाभार्थियों को दी गई नवीन गर्भनिरोधक साधनों की निशुल्क सेवाएं

औरैया। परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए जहां जनपद में हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है और हर सप्ताह बुधवार को अंतराल दिवस का आयोजन किया जाता है वहीं अब ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) सत्र में इस कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी और साथ ही “बॉस्केट ऑफ च्वाइस” का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया-परिवार नियोजन सेवाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए वीएचएनडी सत्र के दौरान हर बुधवार और शनिवार को भी “बॉस्केट ऑफ च्वाइस” का प्रदर्शन किया जाएगा, जहां लाभार्थी अपनी पसंद के मुताबिक परिवार नियोजन का कोई भी अस्थाई साधन चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ शिशिर पुरी ने बताया-परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही हर सप्ताह बुधवार को अंतराल दिवस का आयोजन किया जाता है, वीएचएनडी सत्र में भी परिवार नियोजन सेवाओं को शामिल किए जाने से परिवार नियोजन कार्यक्रम पर बात हो सकेगी।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया-वीएचएनडी सत्र के दौरान हर केंद्र पर अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन, साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया, माला-एन और कंडोम उपलब्ध कराए जाएंगे। लाभार्थी अपनी पसंद के मुताबिक परिवार नियोजन के अस्थाई साधन अपना सकेंगे।

बॉस्केट ऑफ च्वाइस क्या है ?

परिवार नियोजन सेवाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों को मिलाकर एक बॉस्केट तैयार की गई। इस बॉस्केट में उपलब्ध साधनों में से लाभार्थी किसी एक साधन को अपनी पंसद के मुताबिक चुन सकते हैं, इसलिए इसे “बॉस्केट ऑफ च्वाइस” नाम दिया गया है। बॉस्केट में अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, गर्भनिरोधक गोली छाया और माला-एन, पीपीआईयूसीडी और आईयूसीडी के अलावा ई-पिल्स और कंडोम को शामिल किया जाता है।

जनपद के समस्त हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर मनाया गया अंतराल दिवस

परिवार नियोजन की नवीन गर्भनिरोधक सेवाओं की पहुंच बढ़ाने व समुदाय को जागरूक करने के लिए बुधवार को जनपद के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अंतराल दिवस मनाया गया। इस दौरान लाभार्थियों को नवीन गर्भनिरोधक साधनों की सेवाएँ दी गईं। साथ ही परिवार नियोजन के प्रति परामर्श भी दिया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि परिवार नियोजन के सभी स्थायी व अस्थायी साधनों की पहुँच बढ़ाने के लिए समुदाय को जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर बुधवार को अंतराल दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर को अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन एवम् अन्य परिवार नियोजन विधियों के लिये प्रशिक्षित किया जा चूका है।

महिलाओं की पसंद बन रही ‘अंतरा’, पूरी तरह सुरक्षित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बताती हैं कि अंतरा पूरी तरह से सुरक्षित है। जब चाहे इंजेक्शन रोक कर गर्भधारण किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अप्रैल 2021 से अब तक जनपद में कुल 4933 महिलाओं ने अंतरा को अपनाया है। जबकि पिछले वर्ष अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 तक सिर्फ 2689 महिलाओं ने इसे अपनाया था। यह दर्शाता है कि तेजी से अंतरा महिलाओं की पहली पसंद बन रहा है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...