Breaking News

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को अपनाकर ही कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं : मुख्य सचिव

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने नगर विकास विभाग की समीक्षा की। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि विभाग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को अपनाकर ही कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी पैरामीटर्स में प्रदेश टॉप पर हो, इसके दृष्टिगत ही रोडमैप तैयार किया जाये। उन्होंने सभी शहरी निकायों में ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृत किये जाने की प्रणाली लागू करने हेतु अधिकारियों को विस्तृत कार्य योजना शीघ्र तैयार कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि सभी प्रोजेक्ट निर्धारित समयसारिणी के अनुसार पूरी हों, इसके लिए नियमित रूप से गहन समीक्षा एवं सतत् मॉनीटरिंग की जाये। सभी शहरों में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए सिटी वाटर एक्शन प्लान तैयार कराया जाये। अमृत योजना की समीक्षा में उन्होंने जलापूर्ति एवं सीवरेज के सभी प्रोजेक्ट्स शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप परिवारों को जलापूर्ति एवं सीवर के कनेक्शन देने का कार्य समय से पूरा किया जाये।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा में उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत निर्मित आवास तभी पूर्ण माने जायेंगे, जब आवासों में बिजली, पानी, शौचालय, ड्रेनेज आदि की पूरी व्यवस्था हो, ताकि लाभार्थी परिवार कब्जा प्राप्त करने के पश्चात् तुरन्त उनमें रहना शुरू कर दें।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट की समीक्षा में उन्होंने कहा कि यह नई टेक्नोलॉजी पर आधारित है, निर्माण कार्यों से सम्बन्धित विभाग अपने अभियन्ताओं को इसकी ट्रेनिंग करवायें। इसके अतिरिक्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को भी इस टेक्नोलॉजी की जानकारी देने के लिए टुअर कराया जाये। बैठक में अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे सहित नगर विकास विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सिंचाई विभाग में बाढ़ से संबंधित निर्माण कार्यों में भी नवाचार को दिया जा रहा बढ़ावा- स्वतंत्र देव सिंह

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि लगातार नवीन तकनीकों ...