Breaking News

हाथ-पैरों की मांसपेशियों में बना रहता है दर्द तो करे ये उपाय, फिर देखे असर

ई बार अचानक से हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है। ये दर्द कभी कुछ सेकेंड में ठीक हो जाता है तो कभी काफी देर तक बना रहता है। मसल्स में होने वाले इस दर्द का ठीक कारण अभी तक नहीं पता।

लेकिन कई बार डिहाइड्रेशन, ज्यादा दवाओं को खाने, किसी मेडिकल कंडीशन, न्यूरोमस्कुलर की असामान्य हरकतों या फिर बहुत ज्यादा मेहनत या एक्सरसाइज की वजह से होने लगता है। शरीर की मसल्स में होने वाले इस अचानक दर्द को फूड्स की मदद से ठीक किया जा सकता है। मैग्नीशियम, विटामिन डी और कुछ प्रकार के विटामिन बी से भरपूर फूड्स मसल्स में होने वाले दर्द में राहत पहुंचा सकते हैं।

नारियल पानी
एथलीट अपने शरीर की थकान दूर करने और मसल्स को रिजुनवेट करने के लिए नारियल पानी पीते हैं। नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर करता है। इसके साथ ही नारियल पानी में कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में होता है। जो मसल्स के दर्द को कम करने में मदद करता है।

शकरकंद
शकरकंद काफी हेल्दी सब्जी है और इसमे विटामिन, मिनरल्स और कई सारे कंपाउंड्स होते हैं जो मसल्स क्रैंप को कम करने में मदद करते हैं। 200 ग्राम मैश शकरकंद की मदद से दिनभर के पोटैशियम का 13 प्रतिशत मिल जाता है। जो दर्द से राहत देने में काम करता है।

तरबूज
कई बार शरीर में पानी की कमी मसल्स क्रैंप का कारण होती है। मसल्स को ठीक से काम करने के लिए हाइड्रेशन की जरूरत होती है। पानी की कमी शरीर में मसल्स के काम करने की क्षमता को कम कर देती है। जिसकी वजह से दर्द होता है। तरबूज में पानी की काफी ज्यादा मात्रा होती है। साथ ही मैग्नीशियम और पोटैशियम का रिच सोर्स है, जो मसल्स में उठने वाले दर्द से राहत देने के लिए जरूरी है। इसलिए अगर हाथ-पैर या शरीर के किसी हिस्से की मसल्स में दर्द रहता है तो तरबूज को डाइट में शामिल करें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...