Breaking News

उड़ान कैंप में लोगों को मिल रहा विभागीय योजनाओं का लाभ

1000 से अधिक लोगों को अब तक मिली स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं
● गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई, बच्चों का हुआ अन्नप्राशन
● 400 से अधिक लाभार्थियों के श्रम कार्ड बने, 113 का पी एम आवास योजना में हुआ रजिस्ट्रेशन

कानपुर। नगरीय क्षेत्रों की मलिन बस्तियों में सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने के लिए उड़ान यू.पी. कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । कार्यक्रम के अन्तर्गत शनिवार को शाहपुर और बगही भट्टा में उड़ान कैंप आयोजित कर लाभार्थियों को सेवाएं दी गई।

अपर नगर आयुक्त सूर्यकान्त त्रिपाठी के निर्देशन में चल रहे उड़ान यू.पी. कार्यक्रम के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों की मलिन बस्तियों में कैंप आयोजित किये जा रहे है। इसी क्रम में शनिवार को बगही भट्टा और शाहपुर में कैंप आयोजित किये गए। शिविर में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महिला कल्याण व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, समाज कल्याण, नगर निगम, बैंक, शिक्षा और श्रम विभाग अपने विभाग से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही लाभार्थियों का चिन्हीकरण कर उन्हें योजनाओं से जोड़ रहे है।

कार्यक्रम में यूनिसेफ संस्था की ओर से विशेष सहयोग किया जा रहा है। यूनिसेफ की टीम ने बताया कि आयोजित उड़ान शिविरों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती व किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया गया और विभाग की अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया गया। अब तक 1000 से अधिक लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं दी गई, एनीमिया से बचाव और कुपोषित व अति कुपोषित बच्चो को दवाइयों का वितरण किया गया।

कैंप में लोगों का कोविड टीकाकरण भी किया जा रहा है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से 22 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गई और 22 बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। साथ ही कोरोना के कारण अपने माता पिता को खो चुके बच्चों को पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए 12 नये बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया गया। श्रम विभाग की ओर से 400 से अधिक लाभार्थियों के श्रम कार्ड भी बनाये गए, डूडा के अन्तर्गत पी एम आवास के लिए 113 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन भी कराया गया।

60 वर्षीय मुमताज़ का उड़ान कैंप में कोविड टीकाकरण किया गया। बाबुपुरवा निवासी जीशान खान ने बताया कि शिविर में श्रम विभाग की ओर से उनका ई श्रम कार्ड बनाया गया। साहिल खान ने बताया कि उन्हें शिविर में डूडा की ओर से बताया गया कि उन्हें योजना के अन्तर्गत आवास की सुविधा मिल सकती है, उनका आवास के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया गया है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...