Breaking News

बच्चों को बेहतर भविष्य देने के लिए लगायें पेड़ – मेनका गाँधी

  • परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति किया गया जागरूक
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुबेपुर और कुडवार में स्वास्थ्य मेला आयोजित

सुल्तानपुर।आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को दुबेपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सांसद मेनका गांधी ने विधायक विनोद सिंह के साथ ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ किया।

इस मौके पर सांसद ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण कर कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वातावरण आज की आवश्यकता है, यदि सभी एक-एक पेड़ लगायें तो हम अपने बच्चों को बेहतर वातावरण और बेहतर भविष्य दे पायेंगे। उन्होंने मेले में लगे विभागों के सभी स्टाल पर जाकर सुविधाओं को देखा। उन्होंने गर्भवती महिला कांती विश्वकर्मा और प्रियंका श्रीवास्तव की गोद भराई और बच्चे जसवीर व अर्थ वर्मा का अन्नप्राशन संस्कार किया। इसके साथ ही लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किये। मेले में 55 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच कर पोषाहार वितरित किया गया और 0-5 वर्ष के 110 बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई।

कुडवार ब्लॉक में विधायक डॉ. ताहिर खान ने स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वाथ्य मेले के अंतर्गत 1708 लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सेवाएं दी गई। दुबेपुर में 1100 और कुडवार में 608 लोगों को लाभ दिया गया। मेले के तहत सामान्य चिकित्सा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार कल्याण, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच, ओरल हेल्थ सम्बन्धी जांच एवं चिकित्सीय परामर्श की सुविधाएं दी जा रही हैं।

मेले मे हंचबैक से पीड़ित रेनू चौधरी (20) ने अपनी जांच करवाई, जिसके बाद चिकित्सक ने रेनू को आवश्यक दवाइयां दी और सर्जरी के लिए जिला चिकित्सालय संदर्भित किया। दाउदपुर निवासी रामवती सिंह (45) ने अपनी शुगर और आँखों की जांच करवाई, उन्हें बताया कि जांच से पता चला कि उनका शुगर बढ़ा हुआ है, डॉक्टर ने उन्हें दवाइयां दी और चश्मा इस्तेमाल की सलाह दी। भादा निवासी राम उजागिर और पिकौरा निवासी ज्ञानमती ने मेले में अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया।

मेले में विधायक विनोद सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के.त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संतोष कुमार यादव, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.के.राव, सी.डी.पी.ओ. दीपा वोहरा, सी.एच.सी. अधीक्षक डॉ. ए.पी.त्रिपाठी, डॉ.ओ.पी.पाठक, डॉ.नेहा सोनकर, डॉ.शोभित, डॉ.आयुष,डॉ.विनय, परिवार नियोजन विशेषज्ञ, मुख्य सेविका, आशा, ए.एन.एम. व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर : शमशान भूमि पर दबंगों का था कब्जा, दो दिन का समय देने पर भी नहीं हटा अतिक्रमण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 बिधूना। क्षेत्र ...