Breaking News

राष्ट्रीय युवा संसद को पीएम मोदी ने किया सम्बंधित, स्वामी विवेकानंद को लेकर कही ये बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल भी उपस्थित रहें। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाने वाला ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये दिन इसलिए भी खास हो गया है कि इस बार युवा संसद देश की संसद के सेंट्रल हॉल में हो रही है। ये सेंट्रल हॉल हमारे संविधान के निर्माण का साक्षी है। पीएम मोदी ने कहा स्वामी विवेकानंद ने एक और अनमोल तोहफा दिया है। ये तोहफा है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का। इसकी चर्चा काफी कम ही होती है। लोग स्वामी जी के प्रभाव में आते हैं, संस्थानों का निर्माण करते हैं, फिर उन संस्थानों से ऐसे लोग निकलते हैं, जो स्वामी विवेकानंद द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए नए लोगों को जोड़ते चलते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी जी कहते थे, पुराने धर्मों के अनुसार नास्तिक वो है जो ईश्वर में भरोसा नहीं करता। किन्तु नया धर्म कहता है, नास्तिक वो है जो खुद में विश्वास नहीं करता। उन्होंने कहा कि ये स्वामी जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि बेख़ौफ़, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है जिस पर देश के भविष्य का निर्माण होता है। वो युवाओं पर, युवा शक्ति पर इतना यकीन करते थे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर हंगामा; भाजपा ने सरकार को घेरा, सत्ता दल ने किया पलटवार

बंगलूरू: हुबली के बीवीबी कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर राजनीति जारी ...