Breaking News

रिलायंस इंडस्ट्रीज पैरामाउंट ग्लोबल में 13.01% हिस्सेदारी खरीदेगी, 4,286 करोड़ रुपये में करार

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गुरुवार को वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में पैरामाउंट ग्लोबल की हिस्सेदारी खरीदने के लिए दो सहायक कंपनियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। रिलायंस की एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि कंपनी ने 13.01% हिस्सेदारी के लिए कुल 4,286 करोड़ रुपये का समझौता किया है। वायाकॉम 18 टीवी 18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड की सहायक कंपनी है। इस लेनदेन के पूरा होने पर, वायाकॉम 18 में रिलायंस की इक्विटी हिस्सेदारी बढ़कर 70.49% हो जाएगी।

वर्तमान में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास वायाकॉम 18 के अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयर हैं, जो 57.48% इक्विटी हिस्सेदारी के रूप में हैं। एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार यह एक संबंधित-पक्ष लेनदेन नहीं है और नियामकीय अनुमोदन के अधीन है। यह इस साल 28 फरवरी को घोषित रिलायंस इंडस्ट्रीज-डिज्नी विलय के पूरा होने के अधीन भी है।

फाइलिंग में कहा गया है कि पैरामाउंट ग्लोबल सौदा पूरा होने के बाद भी वायकॉम 18 को अपनी सामग्री का लाइसेंस देना जारी रखेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज और द वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने पिछले महीने अपने इंडिया टीवी और स्ट्रीमिंग मीडिया परिसंपत्तियों के विलय की घोषणा की, जिससे 70,000 करोड़ रुपये की संयुक्त मनोरंजन इकाई बनी।

संयुक्त इकाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज की हिस्सेदारी 16.34% होगी, जबकि वायाकॉम 18 की 46.82% हिस्सेदारी होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बुधवार को 2.6% गिर गए, और बिकवाली के बाद 2,873.20 रुपये पर बंद हुआ। पिछले 12 महीनों में स्टॉक में 26% की वृद्धि हुई है।

About News Desk (P)

Check Also

मिमी चक्रवर्ती की मौजूदगी में कोलकाता के पहले 4D एनामॉर्फिक डिस्प्ले ‘JOY KKR 4D फैन-टेसी’ का किया अनावरण

RSH Global के तत्वावधान में भारत के पर्सनल केयर ब्रांड जॉय पर्सनल केयर (JOY Personal ...